Breaking

Nov 3, 2022

बहुउद्देशीय हब निर्माण के लिए प्रभावी कार्ययोजना तैयार करें विभाग: डीएम सांसद व विधायक के साथ डीएम व एसपी ने किया रूपईडीहा क्षेत्र का भ्रमण

 

बहराइच । भारत नेपाल सीमा पर स्थित रूपईडीहा कस्बे में निर्मित होने वाले बहुउद्देशीय हब के निर्माण हेतु प्रभावी कार्ययोजना तैयार किये जाने के उद्देश्य से कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने सभी सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि विकसित होने वाली सुविधाओं हेतु प्रभावी कार्ययोजना तैयार कर यथाशीघ्र उपलब्ध कराये। डीएम ने कहा कि मा. मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के निर्देशानुसार रूपईडीहा सहित प्रदेश के 10 चयनित अन्तर्राज्जीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय मार्ग पर प्रदेश की सीमा से अन्दर बहुउद्देशीय हब का निर्माण कराया जाना है।

डीएम ने कहा कि बहुउद्देशीय हब में चिकित्सा, शिक्षा, मण्डी, पर्यटन, शांपिंग माल, बस स्टैण्ड, आदि बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करायी जायेंगी। बहुउद्देशीय हब के निर्माण हेतु चयनित कार्यों पर सीमा से 01 से 10 कि.मी. के मुख्य कस्बे के नज़दीक 100 एकड़ भूमि का चयन एवं अधिग्रहण किया जाना है। हब के निर्माण का मुख्य उद्देश्य यह भी है कि प्रदेश के पड़़ोसी देशों/राज्यों से आने वाले पर्यटकों/नागरिकों में प्रदेश की अच्छी छवि बनाने के लिए सीमा पर हास्पिटल, स्कूल/कालेज, किसान मण्डी, पर्यटन, मनोरंजन आदि की उच्च स्तरीय सुविधाएं विकसित की जायेंगी। इसके अलावा प्राथमिक से लेकर माध्यमिक स्तर के विद्यालयों, बाज़ारों, हास्पिटल एवं बस स्टैण्ड आदि को भी अपग्रेड किया जायेगा। जिससे आम जनमानस, पर्यटकों, श्रद्धालुओं को सीमा पर बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध हो सकें।

डीएम ने सम्बन्धित अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया कि बहुउद्देशीय हब के साथ-सथ अन्य सरकारी भवनों प्राथमिक से लेकर माध्यमिक स्तर के विद्यालयों, बाज़ारों, हास्पिटल एवं बस स्टैण्ड आदि को भी अपग्रेड करने हेतु भी कार्ययोजना तैयार की जाय, ताकि शासन की मंशानुरूप आने वाले पर्यटकों को मूल्भूत सुविधाएं उपलब्ध होने के साथ-साथ लोगों को खूबसूरती का भी एहसास हो। बैठक के पश्चात सांसद बहराइच अक्षयवर लाल गोंड व विधायक नानपारा राम निवास वर्मा के साथ जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र, पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चौधरी, मुख्य विकास अधिकारी कविता मीना, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एस.के. सिंह, उप जिलाधिकारी नानपपारा अजित परेश, पयागपुर दिनेश कुमार, पीडी डीआरडीए पी.एन. यादव, अधि.अभि. लो.नि.वि. अमर सिंह, डीआईओएस उदय राज, जिला कृषि अधिकारी सतीश कुमार पाण्डेय, बीएसए अव्यक्तराम तिवारी, तहसीलदार पीयूष श्रीवास्तव सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारियों के साथ सीमावर्ती क्षेत्र के ग्राम हाड़ा बसेहरी, परसा अगैय्या, जैतापुर व भवनियापुर का निरीक्षण कर उपयुक्त भूमि चिन्हित किये जाने के सम्बंध में सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये गये। 

                    

No comments: