Breaking

Jan 4, 2023

मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा ने माघ मेला की तैयारियों का लिया जायजा, अधूरी व्यवस्थाओं को जल्द पूरा करने का सख्त निर्देश, कहा कि "कोविड नियमों का पालन करें"

प्रयागराज में छह जनवरी से प्रारंभ हो रहे माघ मेले को लेकर शासन और प्रशासन तैयारियों में युद्ध स्तर से संलग्न है। कल मंगलवार को उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्रा और पुलिस महानिदेशक डीएस चौहान ने कल आज  मेले की व्यवस्थाओं को देखने के लिए यहां पहुंचे थे। प्रयागराज मेला प्राधिकरण सभागार में आला-अधिकारियों के साथ बैठक की। संगम परिक्षेत्र में जाकर अभी तक की तैयारियों के बारे में जानकारी ली।
मुख्य सचिव ने लोक निर्माण विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि कार्यों की गुणवत्ता में कोई कमी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने मेला क्षेत्र में लोहे के चादरों से बनायी जा रही सड़कों का नियमित रूप से अनुश्रवण करते रहने के लिए कहा, जिससे कि श्रद्धालुओं को चलने में किसी भी प्रकार की असुविधा ना होने पाये। जल निगम के द्वारा कराये गये कार्यों के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुए मुख्य सचिव ने कहा कि मेला क्षेत्र में कहीं पर किसी भी हालत में पानी का रिसाव नहीं होना चाहिए। उन्होंने जल निगम को चौबीसों
घंटे अनुश्रवण हेतु टीम बनाकर सक्रिय किए जाने के लिए कहा है, जिससे कि कहीं पर भी पानी का जल-जमाव या पानी का रिसाव न होने पाये। इसके साथ ही साथ किसी को भी पीने के पानी की असुविधा न होने पाये।
उन्होंने मेला क्षेत्र में कोविड से निपटने के लिए की गयी तैयारियों के सम्बंध में जानकारी लेते हुए कहा कि मेला क्षेत्र में तैनात किए गए कार्यकर्ताओं के माध्यम से जागरूकता भी कराये जाने के लिए कहा है। उन्होंने मेला क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर मास्क एवं सैनेटाइजर रखे जाने के लिए कहा है। उन्होंने मेला क्षेत्र में लगायी गयी एम्बुलेंस के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने अस्पतालों में वेंटीलेटर की पर्याप्त व्यवस्था बनाये रखने एवं आक्सीजन प्लांट को चेक कर उसको क्रियाशील बनाये रखने के लिए कहा है। बैठक में प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात, कमिश्नर विजय विश्वास पंत, पुलिस आयुक्त रमित शर्मा, अपर पुलिस आयुक्त आकाश कुलहरि, जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री, मेलाधिकारी अरविंद चौहान, सहायक मेला अधिकारी विवेक कुमार चतुर्वेदी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आशू पांडेय समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा ने कहा माघ मेले की तैयारियों पूरे सभी विभागों को लगाया गया है। सभी अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन कर रहे हैं। मुख्य सचिव ने कहा कि इस बार मेले में युवाओं की अहम भूमिका होगी धर्म के प्रति रूचि एवं जागरूकता के लिए उन्हें विशेष रूप से आमंत्रित किया जायेगा।

No comments: