Breaking

Jan 13, 2023

श्रीराममंदिर का 70 प्रतिशत काम पूर्ण,ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय ने पत्रकारों को बताया जनवरी 24 में मंदिर होगा तैयार देखिए पूरी तस्वीरें।

 कल गुरुवार को राममंदिर तीर्थ क्षेत्र के महासचिव श्री चंपत राय ने विभिन्न माध्यमों से पत्रकार बंधुओं को राममंदिर की तैयारी दिखाने के संबंध आमंत्रित किया था उन्होंने ने बताया कि श्री राम मंदिर के गर्भगृह की दीवार बनकर तैयार है। यहां परिक्रमा पथ तैयार किया जा रहा है। श्री चंपत राय ने बताया कि गर्भगृह के अतिरिक्त 5 मंडप और बनाए जा रहे हैं। गर्भगृह में राम के बाल स्वरूप का पूजन मुहूर्त देखकर शुरू कराया जाएगा। रामलला की पत्थर की मूर्ति तैयार हो रही है। विद्वानों का विचार है कि गर्भगृह में भगवान का विग्रह खड़ा होना चाहिए।

प्रभु श्रीराम के जीवन के 100 प्रसंग भी मंदिर में उकेरे जाएंगे। इसमें देश के प्रसिद्ध साहित्यकार यतीन्द्र मिश्रा भी सहयोग कर रहे हैं।
 राम मंदिर निर्माण से जुड़े इंजीनियर बताते हैं कि मंदिर के ग्राउंड फ्लोर का पूरा काम शुरू हो चुका है। वर्कर्स लगे हुए हैं। गर्भगृह और मंडप की दीवारों का काम भी चल रहा है। परकोटे की टोटल लंबाई 762 मीटर है। परकोटे के चार दिशाओं में चार मंदिर रहेंगे। प्रवेश द्वार की आकृति सिंह जैसी प्रतीत होगी।

वर्तमान समय में भूतल पर गर्भगृह का काम चल रहा है श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की योजना है कि जनवरी 2024 से मंदिर को भक्तों के लिए खोल दिया जाएगा। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य डॉ.अनिल मिश्र ने बताया कि मंदिर निर्माण के लिए ट्रस्ट के पास पर्याप्त धन है। अब तक करीब आठ सौ करोड़ खर्च हो चुके हैं। मंदिर की लागत 1800 करोड़ तय की गई है। अभी मंदिर के भूतल निर्माण के क्रम में गर्भगृह का काम चल रहा है।
श्री अनिल मिश्र ने बताया कि गर्भगृह के छह खंभों का निर्माण भी शुरू हो चुका है। इन्हें मकराना के मार्बल से बनाया जा रहा है। मार्बल के खंभेनुमा टुकड़ों को एक-दूसरे में जोड़कर तैयार किया जा रहा है। ये खंभे सवा उन्नीस फीट ऊंचे होंगे। इसके अतिरिक्त मुख्य मंदिर के गर्भगृह में फर्श, मेहराब, रेलिंग, दरवाजे के फ्रेम सफेद मकराना संगमरमर से ही तैयार किए जाएंगे, इनकी गढ़ाई शुरू हो चुकी है।

No comments: