Breaking







Sep 17, 2023

इंद्र योग तथा रवियोग के साथ मनाया जायेगा यह हरितालिका तीज- ज्योतिष गुरू पंडित अतुल शास्त्री


 लखनऊ - हरतालिका तीज व्रत भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष के तृतिया तिथि को रखा जाता है। ऐसा कहा जाता है कि इस विशेष व्रत को सुहागिन महिलाएं रखती है। इसके साथ ही वह भगवान शिव और माता पार्वती की मिट्टी की प्रतीमा बनाकर पूजा भी करती हैं। सुहागन महिलाएं इस दिन सोलह श्रृंगार भी करती हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जो महिलाएं हरतालिका तीज के दिन व्रत रखती हैं, उसके वैवाहिक जीवन में कभी भी किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं आती। इसके साथ ही दाम्पत्य जीवन में खुशहाली भरी रहती है। कहा जाता है कि हरतालिका व्रत पति की लंबी आयु और पति की सौभाग्य की प्राप्ति के लिए करते हैं। हरतालिका तीज के दिन कई महिलाएं एक साथ जुटकर एक दूसरे के हाथों में मेहंदी लगती हैं, दिन भर गीत गाकर शाम के समय भगवान शिव, माता पार्वती और भगवान गणेश की पूजा कर कथा सुनती हैं। साथ ही भगवान शिव के आशीर्वाद भी प्राप्त करती हैं। इस साल हरतालिका तीज पर कई सारे शुभ योग बन रहे हैं। तो आइए उन शुभ योगों के बारे में जानते हैं। हरतालिका व्रत 2023 का शुभ मुहूर्त
हिंदू पंचांग के अनुसार, हरतालिका तीज व्रत हर साल भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि के दिन रखा जाता है। इस साल हरतालिका तीज की शुभ तिथि 17 सितंबर 2023 दिन रविवार को 11 बजकर 08 मिनट से शुरू हो रही है और इसकी समाप्ति अगले दिन यानी 12 बजकर 38 मिनट तक रहेगी। सनातन धर्म में उदया तिथि में कोई भी पूजा-पाठ किया जाता है, इसलिए हरतालिका तीज व्रत 18 सितंबर 2023 को रखा जाएगा। पंचांग के अनुसार, इस दिन पूजा के लिए शुभ मुहूर्त सुबह के 6 बजकर 7 मिनट से शुरू होगा और इसकी समाप्ति सुबह के 8 बजकर 34 मिनट तक रहेगा। जो भी महिलाएं हरतालिक तीज की पूजा करनी चाहती हैं, वे इस शुभ मुहूर्त में पूजा कर सकती हैं।
हरतालिका तीज 2023 पर बन रहे हैं शुभ योग
ज्योतिष गुरू पंडित अतुल शास्त्री के अनुसार, हरतालिका तीज के दिन कई सारे शुभ योग बन रहे हैं, जिससे यह व्रत खास बन रहा है। शास्त्रों के अनुसार, इस दिन इंद्र योग का निर्माण हो रहा है, जो पूरे दिन रहेगा। ज्योतिष गुरू पंडित अतुल शास्त्री का कहना हैं कि इस दिन रवियोग का भी योग निर्माण हो रहा है। जो दोपहर के 12 बजकर 8 मिनट से लेकर पूरी रात रहने वाला है।
कुंवारी लड़कियां हरतालिका तीज पर अच्छे जीवनसाथी की कामना के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. इस दिन आप माता पार्वती को हल्दी की 11 गांठ लाल कपड़े में बांधकर अर्पित करें. मान्यता है इससे शीघ्र शादी के योग बनते हैं।
हरतालिका तीज के लिए आप शिवलिंग के सामने पांच नारियल रखकर ‘ओम श्री वर प्रदाय श्री नमः’ का पांच माला जप करें. इसके बाद पांच नारियल एक-एक करके शिवलिंग पर अर्पित करें. कहते हैं इससे सुयोग्य पति प्राप्त होता है।
शादी के बाद दांपत्य जीवन में उमंग खत्म हो चुकी है. पति-पत्नी के बीच प्रेम में कमी आ गई है तो हरतालिका तीज के दिन महिलाएं एक बेलपत्र में चंदन से ऊं लिखकर अपनी कामना बोलते हुए शिवलिंग पर चढ़ाएं. कहते हैं इस उपाय से वैवाहिक जीवन फिर खुशियों से भर जाता है।
हरतालिका तीज के दिन संध्याकाल में 11 घी के दीपक जलाकर शिव-पार्वती जी की आरती करें. इस उपाय को करने से अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद मिलता है।
लव मैरिज की चाहत रखने वालों को हरतालिका तीज के दिन एक लाल चुनरी में सिक्का, सुपारी, एक लाल फूल बांधकर माता पार्वती के चरणों में रखें और ऊं गौरी शंकराय नम: मंत्र का जाप करें. इससे शादी की सारी अड़चने दूर होंगी।

ज्योतिष सेवा केन्द्र
ज्योतिषाचार्य पंडित अतुल शास्त्री
09594318403/09820819501
email.panditatulshastri@gmail.com
www.Jyotishsevakendr.in.net

No comments: