Breaking






May 19, 2023

🔴 सड़क सुरक्षा बढ़ाकर सड़क दुर्घटनाओं में लायी जाये कमी - डीएम

🔵 अनफिट स्कूली वाहन चलवाने पर होगी कार्रवाई - डीएम
यातायात नियमों के उल्लंघन पर की जाये कार्यवाही - डीएम

अवैध कटो को बंद कर सड़क को बनाया जाये सुरक्षित - डीएम
गोण्डा, 19 मई, 2023     
शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में सड़क सुरक्षा को लेकर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति बैठक आहूत की गई। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा सड़क यात्रा को सुरक्षित बनाने एवं सड़क दुर्घटना को रोकने पर विस्तार से चर्चा की गयी। बैठक में जिलाधिकारी डॉ उज्ज्वल कुमार ने कहा कि गोण्डा - अयोध्या नेशनल हाईवे पर परिवहन विभाग, पुलिस विभाग एवं निर्माण विभाग के अधिकारियों द्वारा चयनित ब्लैक स्पॉट में सुधार करने व अवैध कटो को बंद करने के निर्देश दिए। उन्होंने शहर में बने अवैध कटो को भी बंद करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी द्वारा सीएमओ को निर्देश दिए गए कि सड़क दुर्घटना होने पर एम्बुलेंस द्वारा घायलों को तत्काल नजदीकी अस्पताल में भेजकर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जाए। डीएम ने कहा कि जो गांव हाईवे से सीधे जुड़ते हैं उन गांवों में जाकर वहां के लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया जाये। संपर्क मार्ग पर स्पीड ब्रेकर व साइन बोर्ड लगाये जाए।

 स्कूल संचालकों के खिलाफ की जायेगी कार्यवाही

जिलाधिकारी ने कहा कि जो विद्यालय अनफिट स्कूली वाहन द्वारा बच्चों को स्कूल लाने व घर भेजने का काम करते हैं उससे कभी भी बड़ी दुर्घटना हो सकती है। उन्होंने अभियान चलाकर बिना फिटनेस प्रमाण पत्र के चलने वाले स्कूली वाहनों को सीज करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अगले सत्र से ऐसे किसी भी स्कूली वाहन को संचालित ना होने दिया जाए जिसके पास फिटनेस प्रमाण पत्र न हो। डीएम ने अनफिट वाहन का संचालन करवाने वाले स्कूल संचालकों के खिलाफ भी कार्रवाई की बात कही।

यातायात नियमों के उल्लंघन पर होगी कार्यवाही

जिलाधिकारी द्वारा ओवर स्पीडिंग, माल वाहनों में ओवरलोडिंग करने, नशे की हालत में वाहन चलाने, वाहन चलाते समय मोबाइल का उपयोग करने, बिना थर्ड पार्टी बीमा के वाहन संचालित करने, निर्धारित मानक के हेलमेट ना लगाने, चार पहिया वाहन में सीटबेल्ट न लगाने पर प्रवर्तन की कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा सड़क पर चलते समय यदि कोई व्यक्ति यातायात के नियमों का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाये।

          इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी एम. अरुन्मोली, अपर जिलाधिकारी सुरेश कुमार सोनी तथा अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।_
रिपोर्ट- मुन्नू सिंह

No comments: