Breaking





May 19, 2023

विकास कार्यों के लक्ष्य को पूरा करें अधिकारी - डीएम

🔴योजनाओं को सीधे जनता तक पहुंचाये अधिकारी - डीएम
🟢प्रतिदिन की जाये आईजीआरएस पोर्टल की समीक्षा - डीएम
गोण्डा, 19 मई, 2023   
नगर निकाय चुनाव सकुशल संपन्न होने के बाद शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जनपद में चल रहे विकास कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक आहूत की गई। डीएम डॉ उज्ज्वल कुमार ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों से कहा कि विगत की दिनों सभी अधिकारी चुनाव को सकुशल संपन्न कराने में व्यस्त थे, अब चुनाव संपन्न हो चुके हैं। अब सभी अधिकारी अपनी विभागीय योजनाओं की समीक्षा करें एवं योजनाओं के लक्ष्य को पूरा करें। सभी विभाग शासन द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों के अनुसार योजनाओं को जनता तक पहुंचाएं, जो विकास कार्य रुके हुए है उन्हें पूरा किया जाए।

सभी लाभार्थियों के बनाए जायें गोल्डन कार्ड - डीएम

जिलाधिकारी ने बैठक में भारत सरकार की महत्वपूर्ण योजना आयुष्मान भारत योजना के तहत सभी चयनित लाभार्थियों के जल्द से जल्द गोल्डन कार्ड बनाए जाने पर जोर दिया। उन्होंने सीएमओ डॉ रश्मि वर्मा से कहा कि वह प्रतिदिन की कार्य योजना बनाकर अधिक से अधिक संख्या में गोल्डन कार्ड बनाएं एवं जल्द से जल्द सभी लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड निर्गत किया जाए। इस दौरान उन्होंने डीपीआरओ से कहा कि वह जल्द से जल्द सभी ग्राम पंचायतों में सीएससी को संचालित कराएं जिससे कि ग्राम पंचायतों में ही *गोल्डन कार्ड* बन सके।

गौशाला से गोवंश निकलने पर की जाये कार्रवाई

बैठक में जिलाधिकारी ने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को सख्त निर्देश दिए कि सभी गौशालाओं को सुचारू रूप से संचालित कराएं। किसी भी गोवंश को गौशाला से बाहर ना जाने दिया जाए। गौशाला की निगरानी की जाए। सभी गोवंशो को पर्याप्त मात्रा में भूसा, चारा, पानी आदि दिया जाए। कोई भी गोवंश गौशाला से छूट कर किसानों के खेतों में ना पहुंचे। यदि कोई गोवंश गौशाला से निकलकर किसानों के खेतों में जाकर उनकी फसल बर्बाद करता है तो सम्बन्धित सचिव व प्रधान के खिलाफ कार्रवाई करवाई जाए। अधिक से अधिक गोवंश को मुख्यमंत्री गोवंश सहभागिता योजना के तहत किसानों व अन्य इच्छुक व्यक्तियों को दिए जाएं। समय से उनके खाते में मानदेय भी दिया जाए।      

इन योजनाओं की हुई समीक्षा

जिलाधिकारी द्वारा आयुष्मान भारत, टीकाकरण, शौचालय, श्रमिक पंजीयन, पीएम किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, विधवा, वृद्धावस्था, दिव्यांगजन आदि पेंशन योजनाओं, ऑपरेशन कायाकल्प, छात्रवृत्ति, शादी अनुदान,  कन्या सुमंगला योजना, कौशल विकास मिशन, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, एक जनपद एक उत्पाद, राष्ट्रीय पोषण मिशन आदि कार्यक्रमों की हुई समीक्षा।

प्रतिदिन हो आईजीआरएस पोर्टल की समीक्षा

बैठक में जिलाधिकारी ने सभी जनपद स्तरीय अधिकारियों से आइजीआरएस पोर्टल पर आने वाली शिकायतों को तत्काल निस्तारित करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने ने कहा कि प्रतिदिन डिफाल्टर होने वाली शिकायतों पर नजर रखें। किसी भी शिकायत को डिफाल्टर ना होने दें। किसी भी शिकायत के डिफाल्टर होने पर प्रतिदिन जिले की रैंकिंग खराब होगी अतः सभी अधिकारी इसको लेकर बिल्कुल भी लापरवाही ना बरतें।

 अनुपस्थित होने पर कारण बताओ नोटिस जारी

बैठक में नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी के अनुपस्थित रहने पर जिलाधिकारी ने उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। 
   
         बैठक में मुख्य विकास अधिकारी एम. उपनिदेशक कृषि, जिला विकास अधिकारी दिनकर विद्यार्थी,  बेसिक शिक्षा अधिकारी, पंचायत राज अधिकारी लालजी दुबे, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी गौरव स्वर्णकार, जिला प्रोवेशन अधिकारी संतोष कुमार सोनी, खाद्यी ग्रामोद्योग अधिकारी, सिंचाई विभाग, विद्युत विभाग, नहर विभाग सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारीगण  उपस्थित रहे।
रिपोर्ट- मुन्नू सिंह

No comments: