Breaking





Feb 9, 2023

बस्ती की आफरीन बनी अंकिता

बस्ती। में एक मुस्लिम युवती को गांव के ही एक हिंदू युवक से प्यार हो गया। दोनों ने एक साथ जीवन बिताने का निर्णय ले लिया। धर्म उनके प्यार के बंधन में बाधा न बने इसलिए युवती ने बकायदा सनातन धर्म अपनाया। इसके बाद अपने प्रेमी से हिंदू रीति-रिवाज के अनुसार ही मंदिर में वैदिक मंत्रोच्चार के बीच शादी की। मांग में सिंदूर भरवाया और मंगलसूत्र पहनकर सात जन्मों तक साथ निभाने का वादा किया। मामला नगर थाना क्षेत्र का है।    

           बस्ती के ही हिंदू नेता दिग्विजय सिंह राणा ने दोनों की शादी करवाई। दिग्विजय कहते हैं कि ये घर वापसी है। उन्होंने फेसबुक पर पोस्ट कर अपने मित्रों से नवविवाहित जोड़े को लखनऊ में रहने की व्यवस्था करने के लिये मदद मांगी है।

एक ही गांव में रहते हैं दोनों

हिंदू नेता के मुताबिक, नगर खास निवासी आफरीन (23) की गांव के ही रवि रावत से करीब 1 साल पहले दोस्ती हो गई। धीरे-धीरे दोनों और करीब आए तो ये दोस्ती प्यार में बदल गई। दोनों के प्रेम संबंधों की भनक लगते ही दोनों के परिवारों ने एतराज जताया। लेकिन आफरीन और रवि ने इसकी परवाह नहीं की। धर्म उनके रिश्ते में बाधा न बने इसलिए उसने सनातन धर्म अपनाने का निर्णय ले लिया। उसके बाद शादी करने की बात कही।




हिंदू नेता को आफरीन ने बताया, " जिस दिन हमने शादी का निर्णय लिया उसदिन मैंने अपना घर छोड़ दिया। घर वाले राजी नहीं थे इसलिये जान का खतरा सता रहा था। घर से निकलकर रवि के साथ सीधे कप्तानगंज के भारीनाथ मंदिर चली गई।"



सनातन धर्म अपनाकर तुरंत रचाई शादी

आफरीन बताती हैं," मैंने दिग्विजय की मदद से भारीनाथ मंदिर में सनातन धर्म अपनाया। वहां मुझे नया नाम अंकिता मिला। इसके बाद बुधवार को ही वैदिक मंत्रोच्चार के साथ रवि के साथ शादी की। इसके बाद हिंदू वादी नेता दिग्विजय सिंह राणा के पैर छूकर आशीर्वाद भी लिया।"



हिंदू नेता दिग्विजय ने बताया कि इस शादी से अंकिता और रवि बेहद खुश हैं। अंकिता ने मुझे बताया, " हिंदू धर्म में तीन तलाक, बुर्का और हलाला जैसी मुसीबतें नहीं झेनली पड़ेंगी। अब मैं अपनी आगे की जिंदगी खुशी-खुशी जी सकूंगी। मेरे परिवार समेत समाज के लोगों को इस रिश्ते से परेशानी हो रही है, इसलिए मैं घर वापस नहीं जाऊंगी। पति रवि रावत के साथ ही अलग रहूंगी।"

हिंदू नेता ने ट्वीट कर दी जानकारी

हिंदू नेता दिग्विजय ने ट्वीट कर लिखा, "​ ​​​​​​लखनऊ में रह रहे मित्रों से निवेदन है कि इस पवित्र जोड़े को लखनऊ में रहने का इंतजाम कर दें। आज हिंदू धर्म से प्रभावित होकर एक लड़की आफरीन बानो अंकिता बनी है। बस्ती के भारीनाथ मंदिर में दोनों पवित्र रिश्ते में बंधे हैं।"


          रुधौली बस्ती से अजय पांडे की रिपोर्ट 

No comments: