Breaking





Feb 1, 2023

लखनऊ में कांप्लेक्स में लगी भीषण आग, एक जिंदा जला, रेस्क्यू टीम ने कड़ी मशक्कत से बचायी लोगों की जान।

 लखनऊ के महानगर में मंगलवार शाम तीन मंजिला SS कॉम्प्लेक्स में भीषण आग लग गई। हादसे में एक युवक की जिंदा जलकर मौत हो गई। जबकि 17 लोगों को रेस्क्यू कर लिया गया है। बिल्डिंग के ग्राउंड फ्लोर में ई-रिक्शा की बैट्री की दुकान है। चार्जिंग सेंटर में बैटरी भी रखी थी। आग लगने के बाद लगातार चार-पांच बैट्रियां तेज धमाकों के साथ फट गईं।

आवाज इतनी तेज थी कि धमाके से पूरा इलाका कांप  गया। जहरीला धुआं भरने से दूसरी मंजिल पर स्थित जिम में कसरत करने वालों का दम घुटने लगा। सूचना पर पुलिस और फायर ब्रिगेड कर्मी मौके पर पहुंचे। बिल्डिंग के शीशे तोड़े और बगल से सीढ़ियां लगाकर जिम में फंसे लगभग 17 लोगों को बाहर निकाला। करीब एक घंटे तक रेस्क्यू ऑपरेशन चला।

मानक के विपरित बनी थी बिल्डिंग शुरुआती जांच पड़ताल में सामने आया कि बिल्डिंग की अग्निशमक दल से अनापत्ति प्रमाण पत्र भी नहीं हासिल किया था। इसके साथ ही मानक के विपरीत भवन निर्माण हुआ है  जिससे आग लगने पर दूसरा रास्ता न होने से आग में फंसे लोगों की जान जोखिम में पड़ गई। वहीं दमकल कर्मियों को आग बुझाने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी ।
 दुकान के भीतर मौजूद अश्वनी पांडेय (35) नाम का शख्स बाहर नहीं निकल सका। भीतर ही फंस गया। जिससे उसकी जलकर मौत हो गई। वहीं, जिम में मौजूद करीब 18 लोग भी फंस गए। सूचना पर पुलिस बल और फायर ब्रिगेड कर्मी मौके पर पहुंचे। करीब एक घंटे की मेहनत के बाद आग पर नियंत्रण किया जा सका।

No comments: