Breaking






Feb 8, 2023

बस्ती में होगी 2 हाईटेक नर्सरी की स्थापना

बस्ती । में किसानों की आय में वृद्धि के लिए 3 करोड़ 30 लाख रुपए की लागत से दो हाईटेक नर्सरी की स्थापना की जाएगी। यह जानकारी डीएम प्रियंका निरंजन ने दी। बताया कि पालीहाउस में सब्जी के पौधे तैयार किए जाएंगे और उसे किसानों को दिया जाएगा। इन पौधों से किसान एक से डेढ़ माह पूर्व सब्जी उत्पादन प्राप्त कर सकेंगे, जिससे कि किसानों की आय में वृद्धि होगी।   

            पॉलीहाउस में सब्जी के पौधे किए जाएंगे तैयार
बताया कि रबी, खरीफ, जायद में कुल 6 लाख पौधे इन दोनों नर्सरी में तैयार होंगे। मनरेगा द्वारा स्थापित किए जाने वाले इन हाईटेक नर्सरी में उद्यान विभाग तकनीकी सहयोग प्रदान करेगा। बताया कि गौर ब्लाक के जलालाबाद में तथा सल्टौआ गोपालपुर ब्लॉक के बघौडी में इन दोनों हाईटेक नर्सरी की स्थापना की जाएगी। इजराइल के सहयोग से स्थापित होने वाले इन नर्सरी में पॉलीहाउस में सब्जी के पौधे तैयार किए जाएंगे।  

150 नर्सरी तैयार की जा रही
जिला उद्यान अधिकारी संतोष कुमार दुबे ने बताया कि प्रदेश में इस प्रकार की 150 नर्सरी तैयार की जा रही हैं। जिले में भी इसकी स्थापना की प्रक्रिया शुरू हो गई है और शीघ्र ही इसका निर्माण शुरू किया जाएगा। प्रत्येक नर्सरी पर 1.65 करोड़ रुपए की लागत आएगी। बताया कि जलालाबाद तथा बघौडी में उद्यान विभाग की पौधशाला में यह पॉलीहाउस स्थापित किया जाएगा। धनराशि मनरेगा से उपलब्ध कराई जाएगी।  


          रुधौली बस्ती से अजय पांडे की रिपोर्ट 

No comments: