Breaking

Jan 11, 2023

बस्ती डीएम ने विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की

बस्ती। कलेक्ट्रेट सभागार में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक हुई। डीएम प्रियंका निरंजन ने 1 सप्ताह के भीतर वृद्धावस्था, विधवा, दिव्यांग पेंशन के लाभार्थियों का आधार कार्ड फीड कराने का सभी बीडीओ को निर्देश दिया। कहा कि दिव्यांग पेंशन के अवशेष 1444 लाभार्थियों की आधार सीडिंग तत्काल सुनिश्चित कराई जाए।     

         पंचायत सहायकों के माध्यम से डोर टू डोर अभियान चलाकर आधार सीडिंग का कार्य कराया जाए। दुबौलिया व बनकटी ब्‍लाक के बीडीओ को गौशाला संचालन में रूचि न लिए जाने पर चार्जशीट जारी करने का निर्देश दिया। बस्ती सदर में गौशालाओं की स्थिति सही न पाए जाने पर नाराजगी व्यक्त किया।

मत्स्य पालन की संभावनाओं पर दिया जोर।  

पशुपालन विभाग को गौशालाओं को सक्रिय करने, सभी गौशालाओं में उसकी क्षमता के अनुसार पशु रखे जाने, चारे, पानी की मुकम्मल व्यवस्था, ठंड से बचाव के लिए उपाय किए जाने, परसरामपुर ब्लाक के उदवतपुर गौशाला, गौर ब्लाक के कठोतिया सऊदी गौशालाओं को 15 दिन के भीतर चालू करने का निर्देश दिया। मत्स्य पालन हेतु पट्टा आवंटन की समीक्षा में पाया कि 4000 हेक्टेयर के सापेक्ष 935 हेक्टेयर तालाबों का पट्टा आवंटित हो पाया है। कहा कि जनपद में मत्स्य पालन की अपार संभावनाएं हैं। इसको ध्यान में रखते हुए सभी तालाबों का पट्टा आवंटित किया जाए। तहसीलवार तालाबों की सूची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।   

बीडीओ पंचायत को कारण बताओ नोटिस जारी

कौशल विकास मिशन की समीक्षा करते हुए चार ट्रेनिंग पार्टनर के माध्यम से संचालित प्रशिक्षण केंद्रों का जिला स्तरीय अधिकारियों के माध्यम से सत्यापन कराने के लिए निर्देशित किया। सभी बीडीओ को निर्देशित किया कि वे स्वयं शौचालयों का पीपीटी का निरीक्षण करें, उसमें सुधार कराएं। खराब शौचालय वाले सहायक विकास अधिकारी पंचायत को कारण बताओ नोटिस जारी करें। बैठक में सीडीओ डॉ. राजेश कुमार प्रजापति, सीएमओ डॉ. आरपी मिश्रा, डीडीओ अजीत श्रीवास्तव, अर्थ एंव संख्याधिकारी मो. सादुल्लाह खॉ, डीसी मनरेगा संजय शर्मा, डीसी एनआरएलएम रामदुलार, जिला स्तरीय अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी उपस्थित रहे।    


            रुधौली बस्ती से अजय पांडे की रिपोर्ट 

No comments: