Breaking





Feb 14, 2023

बस्ती में डीएम ने स्कूल का निरीक्षण किया

बस्ती। में डीएम प्रियंका निरंजन ने कुदरहा ब्लॉक में कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालय का निरीक्षण किया। ब्लॉक परिसर में 90 लाख रुपए की लागत से बनने वाले बहुउद्देशीय सभागार का शिलान्यास किया। कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में शिक्षण व्यवस्था ठीक न पाए जाने पर बीईओ एवं गणित की शिक्षिका के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया।   

            कस्तूरबा गांधी विद्यालय में जिलाधिकारी ने कक्षा 7 में रेखा गणित के प्रश्न छात्राओं से पूछे। कोण और बीजगणित के सवालों के बारे में जानकारी ली, जिसे छात्राएं नहीं बता पाईं। गणित की शिक्षिका ने बताया कि क्लास में शाम को भी वह बच्चों को पढ़ाती हैं। समुचित टाइम टेबल न बनाए जाने, अध्यापकों द्वारा नियमित क्लास न लेने की स्थिति पर नाराजगी व्यक्त की।  

ब्लॉक शिक्षा अधिकारी से कहा कि बगल में कार्यालय होने के बावजूद उनका सुपरविजन खराब है। विद्यालय परिसर में कक्षा 9 से 12 तक की छात्राओं के लिए बन रहे विद्यालय का निरीक्षण किया। अधिशासी अभियंता ग्रामीण अभियंत्रण विभाग को निर्देशित किया कि कार्य में तेजी लाएं और समय से निर्माण कार्य पूरा करें। यहां पर इस वर्ष से शिक्षण कार्य प्रारंभ किया जाएगा।  

विकास कार्यों का कराएं संचालन
ब्लॉक कुदरहा के निरीक्षण में निर्देश दिया कि सभी 5 सहायक विकास अधिकारियों को बराबर-बराबर क्लस्टर बांटकर विकास कार्यों का संचालन कराएं। 75 में से 20 अवशेष आंगनबाड़ी केंद्र का बाउंड्रीवाल बनवाएं। 9937 में से 7400 वृद्धावस्था पेंशन लाभार्थी का आधार सीडिंग हो गया है। 475 विधवा पेंशन के लाभार्थियों का आधार सीडिंग अवशेष है। इसे 1 सप्ताह में पूरा करने के लिए निर्देशित किया।निरीक्षण के दौरान ब्लाक प्रमुख अनिल दुबे, सीडीओ डॉ. राजेश कुमार प्रजापति और अन्य उपस्थित रहे।  

           रुधौली बस्ती से अजय पांडेय की रिपोर्ट 

No comments: