Breaking












Feb 14, 2023

बस्ती में स्थापित होंगे 30 नए राजकीय नलकूप

बस्ती। जिले के सभी 14 ब्लॉकों में 30 नए राजकीय नलकूपों की स्थापना की जाएगी। इसके लिए नलकूप खंड ने सांसदों, विधायकों व अन्य जनप्रतिनिधियों की मांग पर जगहों का चयन कर प्रस्ताव शासन को भेज दिया है। इससे किसानों को सिंचाई के लिए समय से भरपूर पानी उपलब्ध हो सकेगा।   

          जिले में कुल 629 राजकीय नलकूप संचालित हैं। कई क्षेत्र ऐसे हैं, जहां लंबे समय से नलकूप की आवश्यकता महसूस की जा रही थी। इसके लिए सांसद, क्षेत्रीय विधायक, ग्राम सभाओं, सिंचाई बंधु के उपाध्यक्ष, पूर्वांचल विकास बोर्ड के सदस्य, किसान यूनियन, जनसुनवाई व किसानों के समूहों ने प्रस्ताव जिला प्रशासन को उपलब्ध कराए थे।  

डीएम प्रियंका निरंजन ने इसके लिए जिला नलकूप स्थल चयन समिति का गठन कर जगहों को चयनित करने को कहा था। इस समिति में डीएम अध्यक्ष, सीडीओ, नलकूप खंड के अधिशासी अभियंता, जिला कृषि अधिकारी नामित सदस्य हैं। 10 सदस्यीय समिति में सरयू नहर खंड, विद्युत वितरण के तीनों खंडों के एक्सईएन को भी सदस्य बनाया गया है। इस समिति ने चिह्नित 66 जगहों में 30 पर अपनी स्वीकृति जताई है।  

बहादुरपुर ब्लॉक के कंजौरा, माड़न, दुबौलिया ब्लॉक के संसारपुर, बनकड़वा, भरकहवा, खुशहालगंज, हरिवंशपुर बुुजुर्ग, मरवटिया, बनकटी ब्लॉक के नराड़, खंता ससना, परासी, खैराटी, मकदूमपुर, कुदरहा ब्लॉक के बरतनिया, परमेश्वरपुर, कडजा अजमतपुर, बारीघाट, हर्रैया ब्लॉक के बदगदवा, पखेरी, मझौआ कुंवर बेलभरिया रामलाल, विक्रमजोत ब्लॉक के तल्हवापुर , चेफवा, कप्तानगंज ब्लॉक के परिवारपुर, रामनगर ब्लॉक के केशरपुर डीहधवा, हिंदूनगर, परसरामपुर ब्लॉक के मजगवा माफी, सांउघाट ब्लॉक के पिपरी दरौली, मूड़ाडीहा, सल्टौआ ब्लॉक के दसिया, गौर ब्लॉक के लवडपुर, परासडीह गांव में राजकीय नलकूप स्थापित किया जाएगा।  

नलकूप खंड के अधिशासी अभियंता संतलाल प्रसाद ने बताया कि जिले के विभिन्न ब्लॉकों में जगहों का चयन कर 2022-23 में राजकीय नलकूप स्थापित करने के लिए प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। मंजूरी मिलते ही काम चालू करवा दिया जाएगा।  


        रुधौली बस्ती से अजय पांडेय की रिपोर्ट 

No comments: