Breaking

Jan 23, 2023

अपडेट -खेल मंत्रालय ने गठित की कमेटी , महिला बाक्सर की अगुवाई में योगेश्वर दत्त सरीखे नामचीन शामिल

जंतर मंतर पर पहलवानों के धरना -प्रदर्शन के बाद सरकार ने भारतीय कुश्ती संघ का कामकाज देखने के लिए समिति बनाई है. सोमवार 23 जनवरी को इस कमेटी के सदस्यों के नामों की आधिकारिक घोषणा की गई है. ओलंपियन और पूर्व वर्ल्ड चैंपियन बॉक्सर मेरी कॉम को इस कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया है. खेल मंत्रालय ने भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह  के खिलाफ लगे यौन उत्पीड़न और भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच के लिए निगरानी समिति का एलान किया था. 

पहलवानों के आरोपों के बाद खेल जगत में आये भूचाल को थामने के लिए भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर कुश्ती संघ का कामकाज देखने पर प्रतिबंध लगाया गया है. इस समिति के सदस्यों में ओलंपियन पहलवान योगेश्वर दत्त, द्रोणाचार्य अवार्डी तृप्ति मुरुगंदे, कैप्टेन राजगोपालन, राधा श्रीमन होंगी 

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि बृजभूषण शरण सिंह अपने पद पर काम नहीं करेंगे, उससे दूर रहेंगे. उन पर जो गंभीर आरोप लगे हैं उसकी निष्पक्ष जांच की जाएगी. हम मेरी कॉम को कमेटी का अध्यक्ष बना रहे हैं. पांच लोगों की कमेटी मेरी कॉम की अध्यक्षता में बनेगी. कुश्ती संघ का कामकाज अब ये निगरानी समिती देखेगी. 

इससे पहले केंद्र सरकार ने शनिवार को कहा था कि कुश्ती महासंघ की सभी गतिविधियों को तब तक के लिए स्थगित किया गया है जब तक कि ओवरसाइट कमेटी औपचारिक रूप से नियुक्त नहीं होती है. इससे पहले सरकार से आश्वासन मिलने के बाद खिलाड़ियों ने शुक्रवार देर रात अपना धरना समाप्त कर दिया था. 

बृजभूषण शरण सिंह ने अपने ऊपर लगे आरोपों को पूर्णतया निराधार एवं सुनियोजित साजिश बताया है. पहलवानों के आरोपों के बाद खेल मंत्रालय ने भारतीय कुश्ती संघ से 72 घंटे के अंदर जवाब मांगा था. जिस पर संघ ने अध्यक्ष के खिलाफ यौन उत्पीड़न सहित सभी आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए कहा था कि खेल निकाय में तानाशाही और कुप्रबंधन की कोई गुंजाइश नहीं है. 

गौरतलब है कि विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक, रवि दहिया, अंशु मलिक, संगीता फोगाट और सोनम मलिक सहित अन्य पहलवानों ने बुधवार को दिल्ली में जंतर-मंतर पर धरना दिया था. पहलवानों ने भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष पर यौन उत्पीड़न और भ्रष्टाचार के संगीन आरोप लगाते हुए उन्हें बर्खास्त करने की मांग की थी. 


No comments: