Breaking






Jan 1, 2023

रोडवेज की बसे गंदी और जर्जर मिलने पर होगी कार्रवाई

बस्ती । रोडवेज बसें गंदी व जर्जर पाए जाने पर अधिकारियों से लेकर ड्राइवर व उसकी ड्यूटी लगाने वाले बाबू तक से जुर्माना वसूल किया जाएगा। नए साल के पहले दिन से ही यह नियम लागू कर दिया गया है। इस निर्देश के बाद बस्ती डिपो में सभी बसों की हालत सुधारी जा रही है।    


                रोडवेज बसों की दयनीय हालत में अभी तक सुधार नहीं हो पा रहा है। इसके पीछे जिम्मेदार अधिकारियों से लेकर वर्कशॉप के कारीगर, क्लर्क व ड्राइवर भी जिम्मेदार रहते हैं। इस परंपरा को सुधारने के लिए निगम मुख्यालय ने सख्ती दिखाते हुए सर्कुलर जारी किया है। परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक संजय कुमार की ओर से जारी निर्देश के अनुसार औचक निरीक्षण के दौरान जांच टीम निगम व अनुबंधित बसों की बॉडी कंडीशन, रिफलेक्टिव टेप, पेंट, डेस्टिनेशन बोर्ड, अगली व पिछली विंड शील्ड, खिड़कियों के शीशे, बाहरी साफ-सफाई, फर्श की स्थिति, सीटों की दशा, छत की दशा, हैटरेस्ट, लगेज रैक, विशिष्ट जनों की सीट मार्किंग, फायर एक्सटिंग्यूशर समेत 14 बिंदुओं पर जांच करेगी।  

2000 रुपए जुर्माना वसूल किया जाएगा
अनुबंधित बस की जांच के दौरान पहली बार खराब स्थिति पाए जाने पर बस स्वामी से 100 , दूसरी बार 500 , तीसरी बार 1000, उसके बाद 2000 रुपए जुर्माना वसूल किया जाएगा। ड्यूटी क्लर्क व एआरएम से पहली बार 50-50, दूसरी बार 100-100, तीसरी बार 200-200 ,उसके बाद 500-500 रुपए बतौर जुर्माना वेतन से कटौती की जाएगी। निगम की बसों की हालत पहली बार गड़बड़ पाए जाने पर चालक से 10 , दूसरी बार 20, उसके बाद 40 रुपए जुर्माना लिया जाएगा।  

50-50 रुपए पेनॉल्टी वसूल की जाएगी
ग्रुप इचार्ज, सीनियर फोरमैन, ड्यूटी क्लर्क, स्टेशन इंचार्ज से 25-25 रुपए, एआरएम-आरएम से 50-50 रुपए पेनॉल्टी वसूल की जाएगी। निर्देश दिया गया है कि अगर एआरएम जांच करेंगे, तो उनके नीचे के अधिकारियों पर जुर्माना लगाया जाएगा और आरएम की जांच टीम एआरएम व निगम के उच्चस्तरीय नोडल अधिकारी की टीम आरएम पर जुर्माना लगा सकेगी। बस्ती डिपो के एआरएम आयुष भटनागर ने बताया कि जारी दिशा-निर्देश के अनुसार सभी बसों को वर्कशॉप में दुरुस्त करवाया जा रहा है। वहीं अनुबंधित बसों के स्वामियों को भी चेतावनी जारी कर दी गई है।   

          रुधौली बस्ती से अजय पांडे की रिपोर्ट

No comments: