Breaking






Oct 17, 2022

यूपी के 2.60 करोड़ किसानों को दिवाली तोहफा, किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त जारी

उत्तर प्रदेश के 2.60 करोड़ किसानों को पीएम मोदी ने आज सोमवार को दिवाली तोहफा दिया। पीएम मोदी ने किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त की धनराशि जारी कर दी है। उद्घाटन सत्र में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि जारी करने के अलावा देश के 600 जिलों में प्रधानमंत्री किसान समृद्धि के आउटलेट्स का शुभारम्भ भी किया। इसके अलावा एक राष्ट्र-एक उर्वरक के तहत भारत यूरिया बैग भी लांच किया।     

         बताते चलें कि पिछले दिनों केन्द्र के निर्देश पर किसान सम्मान निधि पाने वाले किसानों के आधार व भूलेख आदि का सत्यापन करवाया गया, जिसमें काफी बड़ी संख्या में किसान सम्मान निधि पाने वाले किसान अपात्र पाए गए और उन्हें सूची से हटाया गया।

सात सितम्बर तक हुई जांच में करीब 21 लाख अपात्र किसान सूची से हटाए गए थे। इसके बाद करीब चार लाख किसान और हटाए गए। इनमें ऐसे भी किसान शामिल थे, जो आयकरदाता थे। ऐसे भी मामले पकड़ में आए जिनमें पति व पत्नी दोनों सम्मान निधि का लाभ उठा रहे थे।
 योजना के तहत एक किसान को पांच सौ रुपये प्रति माह के हिसाब से निधि की राशि दी जाती है। चार महीने की राशि एक साथ यानि दो हजार रुपये एक किसान को मिलते हैं। साल में छह हजार रुपये एक किसान को दिये जाते हैं।   

          रुधौली बस्ती से अजय पांडे की रिपोर्ट

No comments: