Breaking





Mar 14, 2023

👉डीएम ने बच्चों द्वारा तैयार किया गया मण्डल स्तरीय विज्ञान मॉडल को देखा

  👉जिस विषय में रुचि हो उसी विषय में अध्ययन करें छात्र - डीएम
  👉बच्चों ने तैयार किये विज्ञान मॉडल, डीएम ने की सराहना
     वैश्विक कल्याण के लिए वैश्विक विज्ञान” 
 थीम पर आधारित मण्डल स्तरीय विज्ञान मॉडल प्रतियोगिता का आयोजन जिला विज्ञान क्लब के माध्यम से गोण्डा गीता इंटरनेशनल स्कूल बड़गांव में किया गया। इस विज्ञान मॉडल प्रतियोगिता में मण्डल के विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं द्वारा  अलग-अलग तरह के कई विज्ञान मॉडल की प्रदर्शनी लगाई गई। विज्ञान मॉडल प्रतियोगिता में छात्र-छात्राओं द्वारा प्लास्टिक प्रदूषण व स्वच्छता, गोबर गैस, रेन वॉटर हार्वेस्टिंग, वायु प्रदूषण, जल प्रदूषण, अम्लीय वर्षा, मंगलयान, बिजली संरक्षण, खेती के नए संसाधन सहित वोलकैनो आदि विषयों पर आधारित मॉडल बनाए गए।
        जिलाधिकारी ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। डीएम ने विभिन्न स्कूलों व कॉलेजों के बच्चों द्वारा तैयार किया गये 100 से ज्यादा विज्ञान मॉडल को देखा और संबंधित मॉडल को लेकर बच्चों से सवाल जवाब किए। उन्होंने सभी बच्चों के द्वारा तैयार किए गए विज्ञान मॉडल की काफी सराहना की। जिलाधिकारी ने अच्छा मॉडल तैयार करने वाले छात्र-छात्राओं को प्रशस्ति पत्र भी दिए। 
           उन्होंने सभी छात्र छात्राओं से कहा कि सभी छात्र विज्ञान के क्षेत्र में बढ़ने के लिए तीन सवालों की खोज में लगे रहे, कैसे, क्या और क्यों। उन्होंने कहा कि सभी छात्र अपने अंदर वैज्ञानिक चेतना को विकसित करें तभी वह इस क्षेत्र में आगे बढ़ सकते हैं। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि कोई भी छात्र बिना किसी रूचि के विज्ञान के क्षेत्र में ना जाए यदि उसे अन्य विषय जैसे कला, कॉमर्स, गणित, मेडिकल, स्पोर्ट्स आदि में रुचि हो तो वह उसी क्षेत्र में जाकर अध्ययन करें और उसी क्षेत्र में अपना नाम बनाएं। डीएम ने सभी छात्रों से कहा कि सभी छात्र लगातार विषयों का अध्ययन करते रहे। लगातार विषयों के अध्ययन करने से ही उनके ज्ञान में बढ़ोतरी होगी। उन्होंने सभी छात्र छात्राओं को विज्ञान मॉडल प्रस्तुत करने को लेकर बधाई दी और कहा कि सभी छात्र अपने मॉडल को अपने घर में भी उपयोग में लाएं। 
                इस दौरान जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अखिलेश प्रताप सिंह, विज्ञान क्लब के समन्वयक डॉ० रेखा शर्मा सहित मंडल के विभिन्न स्कूलों के प्रबंधक एवं निर्णायक मंडल के पदाधिकारीगण व अन्य लोग उपस्थित रहे।
रिपोर्ट- मुन्नू सिंह

No comments: