Breaking





Feb 14, 2023

अभिनव संस्था ने किया निशुल्क मेगा हेल्थ कैंप का आयोजन

 अभिनव संस्था ने किया निशुल्क मेगा हेल्थ कैंप का आयोजन  


कैसरगंज /बहराइच भारत सरकार के प्रतिष्ठान राइट्स लिमिटेड के सीएसआर कार्यक्रम के अंतर्गत सामाजिक संस्था अभिनव विकास समिति लखनऊ ने कैसरगंज में बालिकाओं के लिए हेल्थ मैराथन व किशोरावस्था स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया। 

          उक्त कार्यक्रम का आयोजन संस्था की डायरेक्टर राइट्स गोदावरी मिश्रा के निर्देशन में संस्था के पदाधिकारी दिवाकर सिंह, मनीष गर्ग शील रत्न गुप्ता, अंकित, नीशू,  सुशील श्रीवास्तव, आफाक खान व चंद्रभान आदि ने संयुक्त रूप से किया। उक्त कार्यक्रम का संयोजन पूर्व प्रबंधक सुरेश कुमार सिंह संचालन सामाजिक कार्यकर्ता राजीव सिंह ने किया। 


     सर्वप्रथम कार्यक्रम के आरंभ में स्थानीय हुकुम सिंह इंटर कॉलेज परिसर में बालिकाओं को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कैसरगंज के द्वारा भेजे गए वरिष्ठ चिकित्सकों व काउंसलर्स की टीम द्वारा बालिकाओं को उनके स्वास्थ्य संबंधी जागरूकता पर जानकारी दी गई। उक्त कार्यक्रम में स्वास्थ्य जागरूकता संबंधी विषयों पर किशोर स्वास्थ्य काउंसलर संजय कुमार, डॉ.बबीता रानी श्रीवास्तव, जानवी सिंह, सुष्मिता आदि द्वारा छात्राओं को स्वास्थ संबंधी जानकारियां मुहैया कराई गई।   

          कार्यक्रम के उपरांत संस्था के दिवाकर सिंह व हुकुम सिंह विद्यालय एवं राजकीय बालिका इंटर कॉलेज कैसरगंज के संयुक्त सामंजस्य द्वारा बालिकाओं व बालकों सहित एक जागरूकता रैली विद्यालय परिसर से निकलकर मुख्य बाजार होते हुए पुनः विद्यालय में समाप्त की गई। कार्यक्रम में पदाधिकारियों द्वारा शिक्षक शिक्षिकाओं को स्मृति चिन्ह व अंग वस्त्र देकर सम्मानित भी किया गया।  

       विद्यालय से हेल्थ मैराथन कार्यक्रम की समाप्ति के बाद उक्त संस्था के पदाधिकारियों के द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कैसरगंज के चिकित्सा अधीक्षक डॉ एन.के.सिंह के निर्देशन में स्वास्थ्य कर्मियों की एक टीम के द्वारा ग्राम मतरेपुर स्थित पूर्व प्रमुख राजेंद्र सिंह के आवास पर 500 से अधिक मरीजों का परीक्षण कर उन्हें निशुल्क तरीके से दवाइयां वितरित की गई। 

        स्वास्थ्य परीक्षण करने वाली टीम में डॉ. रागिनी सिंह, अमृता पाठक, जन्मेजय गुप्ता, अमरदीप, डॉ तेज प्रताप सिंह, जीतेंद्र वर्मा, पवन कुमार, रवींद्र सोनी आदि द्वारा लोगों के विभिन्न स्वास्थ्य परीक्षण कर निशुल्क दवाइयां वितरित की गई।  

         उक्त स्वास्थ्य शिविर के आयोजन से बाढ़ पीड़ित क्षेत्र के ग्रामीणों के साथ-साथ आसपास के दर्जनों गांव के लोगों ने निशुल्क चिकित्सा सेवा का लाभ उठाया।

No comments: