Breaking




Feb 7, 2023

बस्ती में गोशाला के पास विकसित होगा नैपियर घास चारागाह:डीएम

बस्ती। जिले के सभी विकास खंडों में गोशाला के पास नैपियर घास चारागाह विकसित किया जाएगा। जिससे पशुओं को हरा चारा मिल सके। डीएम प्रियंका निरंजन ने इसके लिए सभी बीडीओ को निर्देश दिया है।  


          कलेक्ट्रेट सभागार में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। डीएम प्रियंका ने कहा चारागाह, खलिहान या अन्य ग्राम सभा की भूमि पर अवैध कब्जा हटवाने के लिए दूसरे और चौथे शनिवार को आयोजित होने वाले थाना दिवस में जाएं। मौके पर टीम ले जाकर भूमि खाली कराएं। निर्देश दिया कि प्राइमरी स्कूल व सरकारी भवन से इतर संचालित हो रहे 313 आंगनबाड़ी केंद्र के भवनों का बाउंड्रीवॉल बनाने का स्टीमेट तैयार करें। बस्ती सदर विकास खंड में 10 गोशाला विकसित करने का निर्देश दिया। 151 ग्राम पंचायतों में खेल के मैदान विकसित करने के लिए चिन्हित स्थलों पर कार्य में तेजी लाने, मनरेगा व ग्राम निधि से खेल के मैदान तैयार कराएं जाने, खेल के मैदानों पर माह में दो बार खेल प्रतियोगिता आयोजित कराने का निर्देश दिया।   

हर्रैया में मशरूम उत्पादन के लिए महिलाओं का स्वयं सहायता समूह गठित कर उन्हें कार्यस्थल के रुप में बड़े हाल बनाकर उपलब्ध कराने, प्रेरणा रोजगार प्रशिक्षण केंद्र विकसित करने का निर्देश दिया। जहां फूलों की खेती, मशरूम उत्पादन, रेशम का कोया, हाईटेक नर्सरी व अन्य उत्पाद तैयार करने का प्रशिक्षण दिया जाए। क्षेत्र में सामुदायिक शौचालय, पंचायत भवन, बाउंड्रीवाल व अन्य निर्माण कार्यों में विक्रमजोत, रुधौली ब्लाक में सर्वाधिक खराब स्थिति पर नाराजगी जताई। ब्लॉक के नोडल अधिकारियों को विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया। सभी पंचायत भवन में इंटरनेट कनेक्शन के लिए बीएसएनएल को रुपए 23000 का शुल्क जमा कर शीघ्र कनेक्शन कराने को कहा।   

बैठक में सीडीओ डॉ. राजेश कुमार प्रजापति, डीडीओ अजीत श्रीवास्तव, डीसी मनरेगा संजय शर्मा, एनआरएलएम रामदुलार, अधिशासी अभियंता सिंचाई राकेश कुमार गौतम, बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. इंद्रजीत प्रजापति, सहायक निदेशक रेशम नितेश सिंह, भूमि संरक्षण अधिकारी डॉ. राज मंगल चौधरी, कार्यक्रम अधिकारी सावित्री देवी, खंड विकास अधिकारी गण, ग्राम प्रधान, ग्राम सचिव उपस्थित रहे।   


           रुधौली बस्ती से अजय पांडे की रिपोर्ट 

No comments: