Breaking












Feb 21, 2023

डीएम व एसपी ने गो आश्रय स्थल कसेहरी बुज़ुर्ग का किया निरीक्षण गत वर्ष 04 अगस्त को अपने हाथों रोपित नैपियर घास का लिया जायज़ा

 डीएम व एसपी ने गो आश्रय स्थल कसेहरी बुज़ुर्ग का किया निरीक्षण

गत वर्ष 04 अगस्त को अपने हाथों रोपित नैपियर घास का लिया जायज़ा


बहराइच । जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र व पुलिस अधीक्षक प्रशान्त वर्मा ने विकास खण्ड कैसरगंज अन्तर्गत संचालित अस्थाई गौआश्रय स्थल कसेहरी बुज़ुर्ग का निरीक्षण कर संरक्षित गोवंशों के चारे, पानी, आवास के लिए उपलब्ध व्यवस्थाओं तथा गत वर्ष 04 अगस्त को अपने हाथों से रोपित की गई नैपियर घास की फसल का जायज़ा लिया तथा चालू माह में 08 बीघा क्षेत्रफल में बोई गई फसल का भी अवलोकन किया।


निरीक्षण के दौरान बताया गया कि यहॉ पर संरक्षित गोवंशों की संख्या 302 है जिसमें 181 नर तथा 121 मादा गोवंश हैं। आश्रय स्थल पर गोवंशों के लिए पर्याप्त मात्रा में भूसा उपलब्ध है इसके अलावा जनसहयोग से संरक्षित गोवंशों को गन्ना भी खिलाया जा रहा है। यहॉ पर 02 कैटल शेड टाट पट्टी से कवर्ड हैं जबकि बड़े पशुओं के लिए 02 तथा छोटे पशुओं के लिए 01 अदद चरहीयुक्त कैटल शेड भी है। आश्रय स्थल पर विद्युत चालित चरी कटर, 05 पानी के नल (चरही) तथा 02 भूसा गोदाम भी है। पशुओं को छाव के लिए गौशाला में लगभग 150 छायादार वृक्ष हैं जबकि उपलब्ध भूमि पर पौधरोपण का कार्य किया जा रहा है। गौशाला में हरे चारे के लिए 40 बीघा भूमि उपलब्ध है।


जिलाधिकारी ने गौशाला की व्यवस्था पर संतोष व्यक्त करते हुए मौके पर मौजूद एसडीएम महेश कुमार कैथल को निर्देश दिया कि संरक्षित गोवंशों के लिए शासन द्वारा निर्धारित मानक के अनुसार व्यवस्थाएं चाक-चैबन्द रखी जाए। संरक्षित गोवंशों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए।

No comments: