Breaking

Jan 19, 2023

स्‍नातक एमएलसी चुनाव के लिए पीठासीन अधिकारियों का प्रशिक्षण:CDO

बस्ती। में विधान परिषद गोरखपुर-फैजाबाद खंड स्नातक निर्वाचन-2023 के पीठासीन अधिकारियों एवं मतदान अधिकारियों का प्रशिक्षण विकास भवन सभागार में सम्पन्न हुआ। मुख्य विकास अधिकारी डॉ. राजेश कुमार प्रजापति ने कहा कि मतदान की प्रत्येक प्रक्रिया को अच्छी प्रकार से समझ लें। इसमें किसी प्रकार की चूक पूरे मतदान प्रक्रिया को बाधित कर सकती है।    

           इस निर्वाचन में सबसे महत्वपूर्ण यह है कि मतदान केन्द्र में उपलब्ध कराए गए। बैगनी रंग के स्क्रेच पेन से ही किया जाएगा। किसी अन्य पेन का उपयोग करने पर मतगणना के समय मत अवैध घोषित हो जाएगा। मतपेटी को खोलना एवं सील करना अच्छी प्रकार से सीख लें। चैलेंज वोट के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि एजेन्ट के द्वारा मतदाता चैलेंज करने पर 2 रूपए शुल्क प्राप्त किया जाएगा एवं शिकायतकर्ता को इसे साबित करने का मौका दिया जाएगा। यदि शिकायतकर्ता साबित नहीं कर पाता है तो 2 रूपए का शुल्क जब्त कर लिया जाएगा। यदि सिद्ध कर पाता है तो 2 का शुल्क वापस कर उस व्यक्ति को पुलिस के हवाले कर दिया जाएगा।

मतपत्र लेखा की एक प्रति अभिकर्ताओं को दी जाएगी। 

जिला विकास अधिकारी अजीत श्रीवास्तव ने बताया कि मतपत्र लेखा की एक प्रति मतदान समाप्ति के उपरांत मतदान अभिकर्ताओं को दी जाएगी और मतपेटी के हैंडल में मतदान स्थल पता की पर्ची अवश्य लगाई जाएगी। टेंडर मतपत्र के संबंध में प्रशिक्षण अधिकारी विजय प्रताप यादव ने बताया कि यदि पहले से किसी मतदाता का मत पड़ चुका है और वास्तविक मतदाता बाद में उपस्थित होता है तो जांचने परखने के उपरांत मतपत्र के अंतिम क्रमांक का मतपत्र जारी कर मतदान कराया जाएगा। उस मतपत्र के पृष्ठ भाग पर निवेदित मत पत्र भी लिखा जाएगा। प्रशिक्षण में पीठासीन अधिकारीगण उपस्थित रहे।   


         रुधौली बस्ती से अजय पांडे की रिपोर्ट 

No comments: