Breaking

Jan 25, 2023

सीडीओ ने समझाया तो दस परिवारों ने अपने बच्चों को टीका लगवाया

    नियमित टीकाकरण कार्यक्रम अंतर्गत राजा मुहल्ले में आयोजित वीएचएसएनडी सत्र भ्रमण के दौरान दस परिवारों के घर पहुंचे मुख्य विकास अधिकारी ।
       टीके से होने वाले फायदों को गिनाकर बच्चों को पूर्ण प्रतिरक्षित कराने के लिए किया प्रेरित ।

गोंडा, 25 जनवरी, 2023 ।।
गर्भवती महिलाओं और बच्चों को  जानलेवा बीमारियों से सुरक्षित रखने के लिए चलाए जा रहे राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम के अंतर्गत बुधवार को जिले भर में तीन सौ से अधिक वीएचएसएनडी सत्रों का आयोजन किया गया । आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के सहयोग से सत्र पर पहुंचने वाले लाभार्थियों को एएनएम द्वारा जीवनरक्षक टीके लगाए गए ।
इसी क्रम में नगर क्षेत्र के राजा मुहल्ले में वीनस टैलर के घर पर सत्र लगाया गया । हर बार की तरह इस बार भी सत्र पर पहुंचने वाले लाभार्थियों की संख्या न के बराबर दिखी, तो यूनिसेफ के डीएमसी शेषनाथ सिंह ने इसकी जानकारी सीडीओ गौरव कुमार को दी । उन्होंने सीडीओ को मुहल्ले के दस ऐसे परिवारों के बारे में बताया, जिन्होंने टीकाकरण कार्यक्रम के शुरुआत से अब तक एक भी टीका नहीं लगवाया था । 
मुख्य विकास अधिकारी ने तत्परता दिखाते हुए सत्र का औचक निरीक्षण किया और उन सभी दस परिवारों के घर पहुंचकर टीका न लगवाने से होने वाली खतरनाक तथा जानलेवा बीमारियों के बारे में जानकारी दी । टीके से होने वाले फायदों को गिनाते हुए सीडीओ ने अभिभावकों से अपने शून्य से पांच साल तक के सभी बच्चों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित किया ।
उन्होंने समझाया कि टीकाकरण बच्चों को टीबी, टिटनेस, हेपेटटाइटिस-बी, पोलियो, काली-खांसी, डिप्थीरिया (गलघोंटू), हिब-इन्फेक्शन, निमोनिया, डायरिया, खसरा, रुबैला व दिमागी बुखार जैसी बारह जानलेवा बीमारियों से बचाता है । टीकाकरण न कराने से बच्चे इनके शिकार हो सकते हैं ।
सीडीओ की बात समझ में आई तो सभी दस परिवार के लोगों ने सत्र स्थल पर पहुंचकर अपने बच्चों को टीका लगवाया ।
इस दौरान स्थानीय कोटेदार व वार्ड मेंबर ने भी पहुंच कर लोगों को समझाने का प्रयास किया ।
एएनएम गोल्डी सिंह ने बच्चों को टीका लगाते के हुए बताया कि परिवारों ने न केवल उत्साह के साथ अपने बच्चों का टीकाकरण करवाया बल्कि अब अगला टीका कब लगेगा, यह भी अभिभावकों ने पूंछा । 
इस मौके पर डीसीपीएम डॉ आरपी सिंह, जिला सहायक प्रतिरक्षण अधिकारी अरविंद कुमार, यूनिसेफ के ब्लॉक समन्वयक अश्वनी श्रीवास्तव, विश्व स्वास्थ्य संगठन के मॉनिटर अजय श्रीवास्तव, अर्बन हेल्थ कॉर्डिनेटर राजन यादव, आशा कार्यकर्ता रोशनी व आंगनबाड़ी आशा देवी सहित स्वास्थ्य एवं आईसीडीएस विभाग के विभिन्न अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।
रिपोर्ट- मुन्नू सिंह

No comments: