Breaking


Jan 30, 2023

अजमेर में उर्स के दौरान भारी बवाल,आपस में भिड़े खादिम और बरेलवी।

 राजस्थान के अजमेर में ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह में देर रात मारपीट और हंगामा के बाद भगदड़ मच गई। सालाना उर्स में छठी की रात के आयोजन के दौरान शनिवार रात यह बवाल हुआ। पुलिस के अनुसार नारेबाजी के चलते बरेलवी और खादिम आपस में ही उलझ गए। पुलिस ने जब मोर्चा संभाला तब किसी तरह मामला शांत हुआ। शांतिभंग के आरोप में एक व्यक्ति को हिरासत में ले लिया गया है। हालांकि दरगाह परिसर में माहौल सामान्य है। एहतियातन बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात है।

जायरीनों के मुताबिक, शनिवार रात 2 बजे के बाद शाहजहांनी मस्जिद में बैठे एक समूह की ओर से नारेबाजी शुरू की गई। इस नारेबाजी से वहां माहौल उग्र हो गया। इसके बाद खादिम भी नारेबाजी करते नजर आए। फिर दोनों पक्ष एक-दूसरे से उलझ गए और देखते ही देखते हिंसा शुरू हो गई।
इससे वहां मेला परिक्षेत्र में मौजूद जायरीनों में अफरा-तफरी मच गई लोग इधर उधर भागने लगे। जायरीन व अन्य लोग बचने के लिए इधर-उधर भागने लगे। हंगामे के बीच खाकी और नीली वर्दी पहने वॉलंटियर्स भी मस्जिद की दीवार कूदकर नीचे भागते नजर आए। इस घटना का एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें खादिम मस्जिद में घुसते दिख रहे हैं।
 घटनास्थल पर मौजूद लोगों के अनुसार महफिल खाने में दरगाह दीवान की सदारत में महफिल जारी थी। दरगाह दीवान करीब 3 बजे गुस्ल के लिए पहुंचते हैं। उस समय तक पुलिस ने शक्ति बल का प्रयोग करके इस हंगामे पर नियंत्रण पा लिया था। छठी की रात को शाहजहांनी मस्जिद में जायरीन की भीड़ के चलते पैर रखने की जगह नहीं होती है। इस हंगामे के बाद पूरा परिसर खाली नजर आया। उर्स के मौके पर ऐसा नजारा लोगों को चौंकाने वाला था।

No comments: