Breaking












Jan 29, 2023

प्रदेश में नयी शराब नियमावली को मिली मंजूरी, शराब के मूल्यों के साथ-साथ लाइसेंस फीस में भी वृद्धि।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में शनिवार को हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में नवीन आबकारी नीति को स्वीकृति मिल गई है। नवीनतम आबकारी नीति में 2023-24 में शराब और बीयर की दुकानों की लाइसेंस फीस जहां दस प्रतिशत बढ़ाई गई है। यह बढ़ोतरी एक अप्रैल से शुरू हो जायेगी। सभी को शराब व बीयर अगले वित्तीय वर्ष में 10 प्रतिशत अधिक बेचना होगा। सरकार ने नई आबकारी नीति में देसी शराब में पांच रुपए तो अंग्रेजी शराब की दरों में दस रुपए की वृद्धि की है। वहीं बियर को भी पांच से सात रुपए महंगा कर दिया है.
राज्य सरकार ने अगले वित्तीय वर्ष 2023-2024 में आबकारी विभाग से करीब 45 हजार करोड़ रुपए का राजस्व लाभ प्राप्त करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। वर्तमान वित्तीय वर्ष के लाभ से नवीन लाभ पांच हजार करोड़ से अधिक होने का प्रयास है। इसके अलावा लाइसेंस फीस वृद्धि में भी एक लाख का इजाफा कर दिया।
 आबकारी नीति में किए गए प्रावधानों से देसी, अंग्रेजी और प्रीमियम ब्रांड की शराब और बीयर के दामों में पांच से दस रुपए की वृद्धि होगी। नई नीति से देशी शराब 5, अंग्रेजी 10 और बीयर के दामों में 5 से 7 रुपए की वृद्धि होगी। पहली अप्रैल से 25 फीसदी तीव्रता वाली देसी शराब के 200 ML एमएल के पैकेट 50 से बढ़कर 55 रुपए हो जाएंगे। जबकि 36 फीसदी तीव्रता वाली शराब के 200 ML के पैकेट के दाम 65 से 70 रुपए और 42.8 फीसदी तीव्रता वाले 200ML के पैकेट के दाम 75 से बढ़कर 80 रुपए हो जाएंगे।

अंग्रेजी के पापुलर ब्रांड़ के दाम में भी 10 रुपए और बीयर के दाम में 5 से 7 रुपए की वृद्धि होगी। इतना ही नहीं नई नीति में देशी एवं अंग्रेजी शराब, बीयर की दुकानों और मॉडल शॉप के खुलने और बंद होने का समय यथावत रखा गया है, लेकिन विशेष अवसरों पर शासन की पूर्व अनुमति से बिक्री के समय में वृद्धि की जा सकेगी। मॉडल शॉप की लाइसेंस फीस दो लाख से बढ़ाकर तीन लाख कर दी गई है। साथ ही नयी नीति में अब अगले वित्तीय वर्ष में सभी को 10 फीसदी ज्यादा शराब बेंचना होगा।

No comments: