Breaking












Jan 5, 2023

बस्ती में स्किल बर्थ अटेंडेंट का 6 दिवसीय प्रशिक्षण

बस्ती । में जिला महिला अस्पताल के हौसला प्रशिक्षण केंद्र में स्किल बर्थ अटेंडेंट (एसबीए) का 6 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। प्रशिक्षण का उद्देश्य प्रसव इकाइयों पर तैनात एएनएम आदि के ज्ञान, कौशल क्षमता में वृद्धि, प्रसव पूर्व और प्रसव उपरांत प्रक्रिया को सुरक्षित बनाने, किसी भी जटिलता की हालत में इमरजेंसी चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने, नवजात की आवश्यक देखभाल सुनिश्चित करने, नवजात को पुनर्जीवित करने के बारे में ज्ञान, कौशल क्षमता में वृद्धि करने, इंफेक्शन प्रिवेंशन, रोकथाम के बारे में जानकारी उपलब्ध कराना था।    

            सीएमओ डॉ. आरपी मिश्र ने कहा कि जहां संस्थागत प्रसव को बढ़ावा दिया जाना चाहिए। वही स्वास्थ्य केंद्रों पर गुणवत्ता पूर्ण प्रसव सुविधा पर विशेष जोर दिए जाने की जरूरत है। महिला के गर्भवती होने से लेकर प्रसव और उसके उपरांत होने वाली समस्याओं पर नियंत्रण कर जच्चा- बच्चा की मृत्यु दर को न्यूनतम किया जा सकता है।

महिला के गर्भधारण के बाद रखें ख्याल
मुख्य प्रशिक्षक डॉ. मनीषा ने बताया कि महिला के गर्भधारण से ही विशेष ध्यान दिए जाने की जरूरत है। प्रत्येक गर्भवती की कम से कम चार एएनसी आवश्यक है। इस दौरान शुगर, बीपी, प्रोटीन यूरिया आदि बेसिक जांच जरूर कराएं। हाई रिस्क प्रेग्नेंसी की महिलाओं पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। ऐसी महिलाओं का प्रसव चिकित्सक के परामर्श के अनुसार पर्याप्त सुविधाओं वाले उचित प्रसव केंद्र पर ही होना चाहिए।   

कम वजन के नवजात का विशेष ध्यान दें
चिकित्सा अधिकारी डॉ. अनिल कन्नौजिया ने बताया कि समय से पूर्व व मानक से कम वजन के नवजात पर विशेष ध्यान दिए जाने की जरूरत है। प्रसव के बाद अगर बच्चा रोता नहीं है या सांस लेने में समस्या है तो उसे तत्काल हायर सेंटर के लिए रेफर करना चाहिए। चिकित्सा अधिकारी डॉ. पीके सिंह ने कहा कि प्रसव कक्ष में इंफेक्शन कंट्रोल के लिए गाइड लाइन का पालन करें। बॉयोमेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट का पूरा ध्यान रखें।

ये लोग रहे मौजूद। 

इस दौरान जिला महिला अस्पताल के सीएमएस डॉ. केडी पांडेय, चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधांशु द्विवेदी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक राकेश पांडेय, डीपीएम दुर्गेश मल्ल, यूनिसेफ के डिविजनल कोआर्डिनेटर सुरेंद्र शुक्ला, जिला क्वालिटी कंसल्टेंट डॉ. अजय, डॉ. मैत्री, राजकुमार, मीरा शुक्ला, नर्स मेंटर प्रियंका सिंह, स्टॉफ नर्स बबिता मौजूद रहे।    

          रुधौली बस्ती से अजय पांडे की रिपोर्ट 

No comments: