Breaking

Dec 23, 2022

टीएसए द्वारा मछुवारा समुदाय हेतु आयोजित की गई गोष्ठी


कर्नलगंज:  नारायणपुर माझा के चैनपुरवा  ग्राम में मछुआरा समुदाय के लिए एक  स्वावलंभी भारत अभियान को लेकर  गोष्टी का आयोजन किया गया। गोष्टी का आयोजन टर्टल सर्वाइवल एलायंस(टीएसए) की तरफ से किया गया।
 मुख्य अतिथि  उपजिलाधिकारी हीरालाल ने लोगों को सरयू नदी की महत्ता के विषय में बताते हुए कहा कि कटरा घाट के सरयू नदी के तीन किलोमीटर के क्षेत्र में कछुओं की 9 प्रजातियां निवास करती है । जो इस क्षेत्र को अति महत्वपूर्ण बनाती है।  मछली पालन कर सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने की जानकारी दी।
 लोगों को टीएसए के डाक्टर सौरभ देवान  ने बताया कि किस प्रकार से टीएसए लगातार 10 वर्षो से सरयू नदी के जीवों के संरक्षण एवं उनकी संख्या को बढ़ाने का प्रयास कर रही है। नायब तहसीलदार अनीश सिंह   ने समुदाय के लोगों की समस्याओं को सुना और उनका शीघ्र निराकरण करने का आश्वासन दिया।  मत्स्य पालन के योजनाओं का लाभ उठाने के लिए समिति बना कर तहसील में आवेदन करें तो वो सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे। 
ग्रामीणों ने कहा की उनके क्षेत्र में कोई प्राथमिक विद्यालय ना होने के कारण बच्चो को पढ़ाई के लिए बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है, जिस पर नायब तहसीलदार जी ने तुरन्त जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से फोन पर बात करके इस विषय में जल्द निस्तारण करने को कहा।
कुमारगंज के मछली के वैज्ञानिक डॉक्टर शिव कुमार ने विभिन्न मछलियों के बारे में जानकारी देते हुए उनके पालन और रख रखाव के बारे में जानकारी दी। कहा कि  मछली पालन का प्रशिक्षण प्रोग्राम भी देंगे।लगभग 20 लोगों ने अपना नाम दिया है। 
जिला मछली विभाग के श्री संजीत वर्मा ने मछली पालन के लिए ग्रामीणों को सरकार के हर योजना में सहयोग करने के लिए अपनी उपलब्धता को बताया।
इस गोष्टी में मैजापुर के मछली पालन कर रहे किसान  गुरुशरण निषाद ने भी अपने मत्स्य पालन के अनुभव को साझा करते हुए सरकार की योजना का फायदा उठाने के लिए मछुआरों को प्रोत्साहित किया।नेचर केयर फाउंडेशन के  अभिषेक दूबे ने लोगो को सरयू नदी स्वच्छता अभियान के बारे में बताते हुए लोगो को इस अभियान में हाथ बटाने के लिए अपील किया। इस कार्यक्रम का संचालन टीएसए की श्रीपणा दत्ता,  अरुणिमा सिंह और संतराम निषाद ने किया।

No comments: