Breaking

Oct 31, 2022

गोण्डा रेलवे द्वारा सरदार पटेल जयंती पर किया गया कार्यक्रम का आयोजन,पंकज श्रीवास्तव रहे मुख्य अतिथि

गोण्डा - राष्ट्रीय एकता दिवस के उपलक्ष्य में एक प्रदर्शनी सरदार पटेल एकीकरण के शिल्पीष्ष् का आयोजन गोण्डा जं0 पर किया गया। उक्त प्रदर्शनी का उद्घाटन पूर्वोत्तर रेलवे क्षेत्रीय परामर्शदात्री समिति के सदस्य मुख्य अतिथि पंकज कुमार श्रीवास्तव द्वारा किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्वोत्तर रेलवे के क्षेत्रीय प्रबन्धक मनीष कुमार ने किया।
कार्यक्रम का सफल संचालन मुख्य कर्मचारी कल्याण निरीक्षक शिशु ओम दीक्षित ने करते हुए बताया  कि सरदार पटेल ने देश के पहले उप प्रधानमंत्री एवं गृहमंत्री के रूप मंे देश को नई दिशा देने का कार्य किया। राष्ट्रीय एकता एवं अखण्डता के प्रतीक पटेल जी शूरवीर थे। गोण्डा जं0 रेलवे स्टेशन पर सरदार पटेल की जीवनी से सम्बन्धित प्रदर्शनी आम जनता हेतु रेलवे द्वारा लगायी गयी है। 
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जेड0आर0यू0सी0सी0 मेम्बर पंकज कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि सरदार पटेल ने भारत की मजबूती के लिए 565 देशी रिसायतो को भारत में लाने का कार्य किया अन्याय एवं अत्याचार के विरूद्ध छात्र जीवन से ही आवाज उठाते रहे। भारतीय प्रशासनिक सेवा ;आई0ए0एस0द्ध के निर्माण मंे महती भूमिका का निर्वहन किया। को प्रमुख रूप से स्टेशन अधीक्षक अनिल कुमारए प्लेट फार्म निरीक्षक के0एल0 यादवए रेलवे सुरक्षा बल निरीक्षक नरेन्द्र पाल सिंहए मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक जितेन्द्र शर्माए कार्यालय अधीक्षक  नायाब अलीए विनोद कुमार तथा सैकड़ांे रेलवे कर्मचारियांे एवं उपस्थित रेल यात्रियांे ने सभी के साथ सरदार पटेल की जयन्ती के अवसर पर राष्ट्रीय एकता दिवस की एवं सत्यनिष्ठा की शपथ लिया। 
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए क्षेत्रीय प्रबन्धक मनीष कुमार ने कहा कि पटेल जी को वारडोली सत्याग्रह के  उपरान्त वहां के लोगांे ने सरदार की उपाधि दी। गुजरात के नादयाड़ में जन्मंे सरदार पटेल ने 1917 में प्रथम नगर निगम का चुनाव अहमदाबाद में लड़ कर पूर्ण बहुमत प्राप्त किया। लौह पुरूष सरदार पटेल से प्रेरणा लेनी चाहिए।

No comments: