Breaking







Jan 4, 2020

डीएम व एसपी पहुँचे कोतवाली समाधान दिवस की टटोली नब्ज,सुनी शिकायतें,निस्तारण के निर्देश।



करनैलगंज/ गोण्डा - शनिवार को जिले के करनैलगंज कोतवाली परिसर में चल रहे समाधान का हाल जानने के लिये डीएम डा0 नितिन बंसल तथा पुलिस अधीक्षक आर0के0 नैयर द्वारा औचक रूप से कोतवाली करनैलगंज पहुँचकर वहाँ आयोजित समाधान दिवस की हकीकत परखी गयी और थाने में मौजूद फरियादियों की शिकायते सुनकर उसका निस्तारण कराया गया।


आयोजित समाधान दिवस में शिकायतों की सुनवाई के दौरान जिलाधिकारी ने साफ निर्देश देते हुये कहा कि, फरियादियों की शिकायतों का समयबद्ध निस्तारण कराया जाये,ताकि अकारण किसी भी फरियादी को थाना- कचहरी का चक्कर न लगाना पड़े। उन्होंने सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जों की शिकायतों को बेहद गम्भीरता से लेकर उसे राजस्व विभाग के अधिकारियों को सरकारी सम्पत्ति को खाली कराने का निर्देश दिया। भूमि विवाद के मामलों में उन्होने स्पष्ट निर्देश दिये कि, पुलिस व राजस्व विभाग की संयुक्त टीम  मौका मुआइना करके दोनों पक्षों का पक्ष सुनने के बाद उचित निर्णय लेकर मामला निस्तारित कराये। शनिवार को समाधान दिवस में  थानाक्षेत्र के बुढवलिया निवासी बरसाती द्वारा सार्वजनिक मार्ग पर कटीला तार लगाकर मार्ग अवरुद्ध करने व मौहर(गोंसाई पुरवा) निवासी मालती द्वारा गाँव के ही वीरेन्द्र पुत्र सियाराम द्वारा उसके खेत का फर्जी तरीके से वसीयत करा लेने और खेत मे लगी गन्ने की फसल को काटने से मना करने की शिकायत पर हल्का लेखपाल को जाँच कर त्वरित कार्यवाही करने का आदेश दिया गया।और अन्य फ़रियादियो की शिकायतों को सुनकर उसे सीघ्र निस्तारित क़रने के लिये सम्बन्धित को सौंप दिया गया। तहसील मुख्यालय स्थित कस्बा करनैलगंज में सरकारी जमीनों पर हो रहे अतिक्रमण के मामलों में जिलाधिकारी ने एसडीएम को निर्देश दिये कि वे राजस्व अधिकारियों को लगाकर ऐेसी जमीनों को चिन्हांकित करा लें तथा यदि उन पर अवैध अतिक्रमण है तो उसे अविलम्ब  हटवाये। तथा तालाब आदि पर यदि अवैध कब्जे हैं तो उसे पुनः उसके पुराने स्वरूप में लाने हेतु खुुदाई व सुन्दरीकरण कराने का भी प्रबन्ध करायें।


वहीं एसपी आर के नैयर ने कोतवाली में सम्पूर्ण समाधान दिवस व थाना दिवस में प्राप्त शिकायतों के रजिस्टर का बारीकी से अवलोकन किया और निस्तारण की गुणवत्ता परखी। इसके अलावा उन्होंनेे थाने में ही अपराध रजिस्टर व अन्य अभिलेखों का अवलोकन करने के बाद जरूरी निर्देश दिये।

   आयोजित समाधनदिवस में एसडीएम करनैलगंज ज्ञानचन्द्र गुप्ता, प्रभारी कोतवाल बृजेश यादव,अरुण कुमार,पीआरओ बी0एन0 सिंह,प्रेमानन्द तथा राजस्व निरीक्षकगण,कई लेखपाल व फरियादी मौजूद रहे।

No comments: