Breaking







Nov 20, 2023

सीएम डैशबोर्ड पर चल रही योजनाओं का डीएम ने की समीक्षा

 


गोण्डा –सोमवार को जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने मंगलवार को सीएम डैशबोर्ड के माध्यम से मुख्यमंत्री जी की विकासपरख योजनाओं की कलेक्ट्रेट सभागार में समीक्षा की। जिलाधिकारी ने बताया कि शासन के द्वारा सीएम डैशबोर्ड के नाम से एक एकीकृत पोर्टल बनाया गया है जिसमें जनपद में चल रही सरकारी योजनाओं की मुख्यमंत्री कार्यालय से निगरानी की जायेगी तथा इसी के आधार पर जनपदों तथा अधिकारियों की रैकिंग निर्धारित की जायेगी। 


उन्होंने प्रोजेक्टर के माध्यम से विभागवार योजनाओं की स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग, समाज कल्याण, प्रोबेशन विभाग, पचांयती राज विभाग, कृषि विभाग, शिक्षा विभाग, खाद्यी ग्रामोद्योग, उद्योग विभाग, लोक निर्माण विभाग, मत्स्य पालन, श्रम विभाग, पशुपालन विभाग, सेतु निगम, ग्राम्य विकास विभाग आदि की समीक्षा की। खराब रैंकिंग वाले विभागों के अधिकारियों को चेतावनी देते हुये सुधार लाने की हिदायत दी। 


उन्होंने कहा कि निरन्तर सीएम डैशबोर्ड की निगरानी करते रहे, अपनी विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन पर ध्यान दें, निर्धारित समयावधि में प्राप्त आवेदन पत्रों को निस्तारित करें, जो भी परियोजनाओं का निर्माण कार्य चल रहा है उसकी प्रगति में सुधार लाये। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि जिन जिलों की प्रगति अच्छी है वहां के अपने समकक्ष अधिकारी से बात करें, उनसे सीख लेते हुये अपने यहां भी बेहतर परिणाम लाकर दिखायें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि आगामी सीएम डैशबोर्ड की बैठक में जिन विभागों की डी या ई रैकिंग पायी जायेगी, उनके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी।


*👉इन योजनाओं की हुई समीक्षा*


जिलाधिकारी द्वारा मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, एंबुलेंस 102 व 108, दवाओं की उपलब्धता, बायोमेडिकल उपकरण का रखरखाव, विद्युत आपूर्ति, जल जीवन मिशन, ऑपरेशन कायाकल्प, पशु टीकाकरण, सेतुओं का निर्माण, कन्या विवाह सहायता योजना सहित कई अन्य योजना की समीक्षा की गई। 


इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी, प्रभागीय वनाधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, नगर मजिस्ट्रेट, परियोजना निदेशक डीआरडीए, जिला विकास अधिकारी, बीएसए, डीआईओएस, डीपीआरओ, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी सहित सभी संबंधित विभाग के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

No comments: