Breaking





May 12, 2023

मंडलायुक्त ने की गेहूं खरीद की समीक्षा

मंडल में अब तक 2205 किसानों से हुई गेंहू खरीद

अधिक से अधिक किसानों से की जाए गेहूं खरीद - मंडलायुक्त
तय समय के अंदर हो किसानों का भुगतान - मंडलायुक्त

 गोण्डा, 12 मई, 2023 
शुक्रवार को मण्डलायुक्त एम पी अग्रवाल की अध्यक्षता में आयुक्त सभाकक्ष में सम्भाग में धान खरीद की समीक्षा की गयी. मण्डल के जनपदों में राजकीय क्रय केन्द्रों पर मण्डल के लक्ष्य 3.10 लाख मी0टन के सापेक्ष 2205 किसानों सें कुल 10441.35  मी0टन गेहूं का क्रय हो चुका है. विगत वर्ष इस समय तक 11873 मी0टन गेहूं खरीद हो चुकी थी। सभी अधिकारियों को खरीद में वृद्धि लाने एवं लक्ष्य की पूर्ति करने के निर्देश दिये।

क्रय नीति में निर्धारित अवधि के अन्दर भुगतान दिये जाने का प्राविधान है अतएव मण्डलायुक्त द्वारा सभी अधिकारियों को उक्त का अनुपालन सुनिश्चित कराने एवं कृषक के भुगतान में तकनीकी समस्या हो तो उसे तत्काल संज्ञान में लेकर दूर कराते हुए भुगतान कराने के निर्देश दिये गये। उन्होंने एजेंसियों पीसीएफ, पीसीयू, यूपीएसएस को निर्देश दिये कि खरीद के सापेक्ष समय से धनराशि प्राप्ति हेतु मांगपत्र सक्षम स्तर पर भेजकर धनराशि प्राप्त कर ली जाये एवं कृषकों को समय से भुगतान सुनिश्चित कराया जाये। 

8292 किसानों ने किया पंजीकरण

समीक्षा बैठक में मंडलायुक्त ने पाया कि रबी विपणन वर्ष 2023-24 में गेहूं खरीद हेतु पूरे मंडल में 8292 किसानों द्वारा पंजीकरण किया गया है जिसमें से 7973 किसानों का सत्यापन किया जा चुका है।  
उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक किसानों का पंजीकरण कराकर गेहूं विक्रय हेतु प्रेरित किया जाए। उनका भुगतान तय समय के अंदर किया जाए। किसानों के लिये केंद्र पर ठहरने हेतु छाया, पेयजल, शौचालय आदि की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। 

मंडल में 379 गेहूं क्रय केंद्र हुये अनुमोदित - कमिश्नर

मंडलायुक्त द्वारा की गई समीक्षा में पाया गया कि रबी वितरण वर्ष 2023 24 के अंतर्गत गोंडा में 114, बलरामपुर में 51, बहराइच में 169 व जनपद श्रावस्ती में 45 गेंहू क्रय  केंद्रों का अनुमोदन किया गया है इस प्रकार संभाग में कुल 379 गेंहू क्रय केंद्र अनुमोदित किए जा चुके हैं गत वर्ष 375 केंद्र अनुमोदित किये गये थे।_ 

पर्याप्त मात्रा में हैं बोरे उपलब्ध - कमिश्नर

मंडलायुक्त ने कहा कि पूरे संभाग में गेहूं खरीद हेतु पर्याप्त मात्रा में बोरे उपलब्ध है। गेहूं खरीद हेतु खाद्य विभाग के बफर गोदामों पर गेहूं खरीद हेतु कुल 7475 गांठ पीपी बोरा गेहूं क्रय हेतु उपलब्ध है।
 इसके अतिरिक्त रेल रैक से भी 3900 गांठ जूट बोरा प्राप्त हो चुका है। बैठक में सभी जिलों के डिप्टी आरएमओ व अन्य संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।
रिपोर्ट- मुन्नू सिंह

No comments: