Breaking





Feb 9, 2023

बोर्ड परीक्षा की तैयारी को लेकर हुई बैठक:बस्ती

बस्ती। में खैर इंडस्ट्रियल इंटर कॉलेज सभागार में बोर्ड परीक्षा की तैयारी बैठक हुई। डीएम प्रियंका निरंजन ने कहा कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षा में शुचिता बनाए रखने की हम सभी की जिम्मेदारी है। निर्देश दिया कि सभी सेक्टर, स्टेटिक मजिस्ट्रेट, अतिरिक्त केन्द्र व्यवस्थापक 14 फरवरी के पूर्व अपने परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण कर लें।   

         किसी प्रकार की कमी के बारे में केन्द्र व्यवस्थापक एवं डीआईओएस को अवगत करा दें। कहा कि परीक्षा में 50 प्रतिशत कक्ष निरीक्षक दूसरे विद्यालयों के होंगे। कक्ष निरीक्षक के रूप में विषय के अध्यापक की ड्यूटी नही लगाई जाएगी। बालिकाओं की जांच अनिवार्य रूप से महिला शिक्षक द्वारा ही की जाएगी। स्ट्रॉंग रूम में बार-बार कोई प्रवेश नहीं करेगा। सीसीटीवी कैमरे का फोकस दोनों अलमारियों पर रहेगा।  

इनवर्टर की व्यवस्था रहे दुरुस्त
इसका विजुअल एवं वॉयस रिकार्डर दोनो सक्रिय होना चाहिए। विद्युत की समस्या से निपटने के लिए इनवर्टर की व्यवस्था रखें। निर्देश दिया कि यदि कोई स्टेटिक मजिस्ट्रेट ड्यूटी पर उपस्थित नहीं होता है, तो केन्द्र व्यवस्थापक तत्काल इसकी सूचना कंट्रोल रूम को देंगे। प्रश्न पत्र अनिवार्य रूप से केन्द्र व्यवस्थापक, अतिरिक्त केन्द्र व्यवस्थापक, स्टेटिक मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में खोला जाएगा। प्रश्न पत्र खोलते समय यह सावधानी रखी जाय कि दूसरी पाली के प्रश्न पत्र का पैकेट ना खोला जाए।  

केन्द्र के आसपास की फोटोकापी की दुकानें बन्द रखी जाएगी। उत्तर पुस्तिका,प्रश्न पत्र का लेखा जोखा रखा जाएगा। एसपी आशीष श्रीवास्तव ने कहा कि परीक्षा में नकल पाए जाने पर एनएसए और गैंगेस्टर की कार्रवाई की जाएगी। किसी प्रकार के नकल की सूचना तत्काल 112 नम्बर पर दी जाए। डीआईओएस डीएस यादव ने बताया कि परीक्षा के सम्बन्ध में कोई सूचना कंट्रोल रूम, उनके मोबाइल नंबर पर दी जा सकती है। इस दौरान सीडीओ डॉ. राजेश कुमार प्रजापति, एसडीएम शैलेष दुबे, आनन्द श्रीनेत, अतुल आनन्द, बीएसए डा. इन्द्रजीत प्रजापति, श्रीप्रकाश पाण्डेय, लालजी यादव, संजय शर्मा, विकास मिश्रा, प्रधानाचार्य मो. यहया, नीलम सिंह, एसबी सिंह, योगेश शुक्ल, सभी केन्द्र व्यवस्थापक, अतिरिक्त केन्द्र व्यवस्थापक, सेक्टर एवं स्टेटिक मजिस्ट्रेट उपस्थित रहे।   

          रुधौली बस्ती से अजय पांडे की रिपोर्ट 

No comments: