Breaking






Jan 31, 2023

आयुक्त की अध्यक्षता में मंडल स्तरीय उद्योग बंधु की बैठक संपन्न

अधिकारी रोजगार दिलाने के कार्य में पूरी संवेदनशीलता बरतें- आयुक्त, देवीपाटन मंडल

  आयुक्त, देवीपाटन मंडल एम.पी.अग्रवाल ने आयुक्त कार्यालय सभागार में संपन्न मंडलीय उद्योग बंधु की बैठक ली। बैठक में प्रधानमंत्री स्वरोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना तथा एक जनपद एक उत्पाद योजना की प्रगति की समीक्षा की। 

एक जनपद एक उत्पाद योजना के तहत पूरे मंडल के लक्ष्य 112 के सापेक्ष 131 आवेदनों को स्वीकृत करते हुए 103 लाभार्थियों को बैंकों द्वारा धनराशि वितरित की गई जबकि मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के अंतर्गत 300 के लक्ष्य के सापेक्ष 191 आवेदन स्वीकृत करते हुए 125 आवेदनों में धनराशि का वितरण किया गया। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अंतर्गत पूरे मंडल के 294 लक्ष्य के सापेक्ष 371 आवेदनों को स्वीकृत करते हुए 222 लाभार्थियों को धनराशि वितरित की गयी। मंडलायुक्त ने निर्देश दिए कि लक्ष्य के सापेक्ष सभी लंबित आवेदनों पर तत्काल कार्यवाही करते हुए उद्यमियों को योजनाओं का लाभ दिया जाए। 


बैंकों को प्रेषित आवेदन पत्र व स्वीकृत आवेदन पत्रों के सापेक्ष बैंकों द्वारा ऋण वितरण की प्रगति कम पाये जाने पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा है कि अधिकारी रोजगार दिलाने के कार्य में पूरी संवेदनशीलता बरतें तथा बैंकों से संपर्क कर गुणवत्ता पूर्ण ढंग से कार्य कर लोगों को रोजगार दिलाने में अपना पूरा योगदान दें।आयुक्त ने प्रधानमंत्री स्वरोजगार सृजन कार्यक्रम व मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के ऋण वितरण का लक्ष्य  शत-  प्रतिशत पूर्ण कराए जाने के निर्देश दिए हैं।
 
       आयुक्त ने उद्योग विभाग के अधिकारियों को स्पष्ट किया है कि वे अपनी दिक्कतें उनके संज्ञान में लाएं ताकि उनके स्तर से उनका तत्काल निदान कराया जा सके।


           बैठक में आयुक्त ने दीपक अग्रवाल पार्टनर अग्रवाल इंडस्ट्रीज गोंडा के धान की कुटाई से संबंधित बकाया भुगतान के संबंध में निर्देशित किया कि इस प्रकरण में पीसीएफ तत्काल भुगतान की कार्यवाही सुनिश्चित कराएं। 


     इसी प्रकार योगेंद्र कुमार अग्रवाल अवध केमिकल इंडस्ट्रीज गोंडा ने बताया कि  उतरौला रोड पर ग्राम सोनी हरिलाल में जमीन क्रय किया गया  था। 5 वर्ष पूर्व सरकारी नपाई हेतु आवेदन दिया गया  एवं सरकारी फीस भी जमा कर चुके थे परंतु आज तक सरकारी नपाई नहीं हो पा रही है जिसके कारण उस जमीन पर उद्योग लगाने की दिशा में आगे नहीं बढ़ पा रहा है इस पर आयुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह जल्द से जल्द जमीन का पैमाइश करा कर उन्हें अवगत कराएं। आयुक्त ने कहां की सरकार द्वारा उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिए विशेष सुविधाएं दी रही है।

   उन्होंने जिला उद्योग बंधु की बैठकें जनपदों में नियमित कराने के भी निर्देश दिए हैं। 
               इस अवसर पर संयुक्त आयुक्त उद्योग, एचपी सिंह, श्रम आयुक्त देवीपाटन मंडल अनुभव वर्मा, सहित सभी जनपदों के सामान्य प्रबंधक जिला उद्योग केंद्र, लीड बैंक  सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।
रिपोर्ट- मुन्नू सिंह

No comments: