Breaking












Oct 30, 2022

बस्ती में 11 जलश्रोत वेटलैंड घोषित।

बस्ती। में 20 हेक्टेयर से बड़े जलस्रोत, झील और तालाब वेटलैंड घोषित होंगे। जिन्‍हें वेटलैंड के रूप में चिन्हित किया गया है। जिसमें डीएम ने चौरीताल 178 हेक्‍टेयर, लक्ष्मनपुर ताल 128 हेक्‍टेयर, मझौआ 55 हेक्‍टेयर, मडनीताल 36 हेक्‍टेयर, पचवस 30 हेक्‍टेयर, परसाजाफर 33 हेक्‍टेयर, विसनईया 25 हेक्‍टेयर सहित कुल 11 वेटलैंड घोषित किया है। इन्‍हें वेटलैंड घोषित कराने के लिए डीएम प्रियंका निरंजन ने वन एवं सिंचाई विभाग को निर्देशित किया है कि इनके चारों ओर बांध बनवाएं।   

           कलेक्ट्रेट सभागार में गंगा संरक्षण समिति की आयोजित बैठक में डीएम ने कहा कि शासन ने वेटलैंड मैनेजमेंट रूल के तहत इनका चयन किए जाने पर इसके पुनरोद्धार के लिए धनराशि प्राप्त होंगी। जिससे जल संरक्षण हो सकेगा। चंदोताल से जुड़े बहादुरपुर ब्लॉक के चार ग्राम पंचायतों के प्रधानों से मनरेगा के तहत बांध निर्माण के लिए प्रस्ताव करने का सुझाव दिया। सीडीओ को निर्देशित किया कि चंदोताल से जुड़े सभी ग्राम प्रधानों से वार्ता कर बांध का प्रोजेक्ट तैयार कराएं। बांध बनाने के बाद इस पर वृहद पौधरोपण भी कराया जाएगा। निर्देश दिया कि इन पर अवैध अतिक्रमण को तत्काल हटाया जाए।    

शासन द्वारा प्राकृतिक खेती के लिए बहादुरपुर ब्लॉक को चिह्नित किया गया है। वन विभाग को कृषि विभाग से समन्वय बनाते हुए प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए कार्ययोजना तैयार करने का निर्देश दिया। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को निर्देशित किया कि समय-समय पर जिले की सभी नदियों के पानी का केमिकल टेस्ट कराकर रिपोर्ट वन विभाग को उपलब्ध कराएं। ईओ नगरपालिका को निर्देशित किया कि कुआनों के किनारें कूड़ा-करकट का डंपिंग ग्राउंड न बनाए। लिक्विड वेस्ट ट्रीटमेण्ट प्लांट के भूमि का कागज नगर विकास विभाग को भेजवाना सुनिश्चित करें। स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया कि मेडिकल वेस्ट का नियमित रूप से निस्तारण सुनिश्चित करें।   

बैठक में सीडीओ डॉ. राजेश कुमार प्रजापति, एडीएम कमलेश चन्द्रा, सीएमओ डॉ. आरपी मिश्रा, डीएफओ नवीन कुमार शाक्य, एसडीएम शैलेश दुबे, पीडी कमलेश सोनी, डीडीओ अजीत श्रीवास्तव, डिप्टी कलेक्टेर सुधांशू, ईओ नगरपालिका दुर्गेश्वर त्रिपाठी, बीडीओ और विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।  

           रुधौली बस्ती से अजय पांडे की रिपोर्ट

No comments: