Breaking






Sep 13, 2022

एसडीएम व सीओ की टीम बंद कराएगी बिना मान्यता वाले स्कूल

बस्ती । जिले में बिना मान्यता के संचालित हो रहे स्कूल को लेकर डीएम प्रियंका निरंजन ने सख्त रूख अपनाया है। उन्होंने एसडीएम व सीओ की अगुवाई में सभी ब्लॉकों के लिए तीन-तीन सदस्यीय टीम गठित कर दी है। जिले के सभी चौदह ब्लॉक व नगर क्षेत्र में कुल 406 बिना मान्यता वाले स्कूलों को चिह्नित किया गया है। बेसिक विभाग के अनुसार इनमें से दो सौ से अधिक स्कूलों को पूर्व में बंद कराया जा चुका है। साथ ही करीब 225 स्कूलों पर अर्थदंड की कार्रवाई भी हो चुकी है। प्रशासन को बड़ी संख्या में बिना मान्यता वाले स्कूलों की ऐसी शिकायतें मिल रही हैं कि नोटिस बाद कुछ समय के लिए स्कूल बंद कर दिया जाता है और फिर उसे खोल दिया जाता है।       

                डीएम स्तर से जारी फरमान में सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को आदेशित किया गया है कि वे तत्काल बिना मान्यता प्राप्त चिह्नित विद्यालयों की सूची संबंधित एसडीएम और सीओ को उपलब्ध करा दें। साथ ही स्वयं संपर्क कर टीम के साथ अभियान चलाते हुए बिना मान्यता वाले विद्यालयों को बंद कराना सुनिश्चित करें। ऐसे बिना मान्यता वाले संचालित विद्यालय जिन्हें पूर्व में नोटिस निर्गत करते हुए अर्थदंड लगाया जा जा चुका है और फिर भी सबंधित संस्था के प्रबंधक स्तर से स्कूल का संचालन किया जाता मिलता है। ऐसे स्कूल के प्रबंधक के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराना सुनिश्चित करें।    
       मौजूदा शैक्षिक सत्र में जिले स्तर पर बिना मान्यता लिए चल रहे स्कूलों को नए सिरे से चिह्नित कराया गया है। ऐसे स्कूलों का ब्योरा जुटाने के साथ ही उन पर नियमानुसार कार्रवाई शुरू की गई। इस दायरे में मान्यता वापस लेने के बाद फिर से स्कूल संचालित करने वाले विद्यालय भी शामिल हैं। विभागीय स्तर से 225 स्कूलों पर एक-एक लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया गया है। विभागीय स्तर से स्कूलों को बंद कराए जाने के बाद फिर से संचालन करने की शिकायतों पर डीएम स्तर से अब एसडीएम व सीओ की अगुवाई में टीम गठित कर दी गई है। नोटिस का अनुपालन न करने वाले बिना मान्यता प्राप्त स्कूल के जिम्मेदारों के खिलाफ अब मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।       

                रुधौली बस्ती से अजय पांडे की रिपोर्ट

No comments: