Breaking






Jan 26, 2020

खबर का असर,राष्ट्रपति द्वारा पुरूष्कृत महिला आरक्षी का सामाजिक संगठनों द्वारा किया गया सम्मान।

करनैलगंज /गोंडा-

कोमल हैं कमजोर नहीं शक्ति का नाम ही नारी है,जग को जीवन देने वाली मौत भी तुझसे हारी है।।

तमाम अभावो व् बंदिशों के बावजूद भी काबिलियत व् संघर्षो के बदौलत समाजसेवा के क्षेत्र में राष्ट्रपति  द्वारा पुरुष्कार प्राप्त करने वाली महिला आरक्षी को कई सामाजिक संगठनों द्वारा '71वें गणतंत्र दिवस पर सम्मानित किया गया,आज हम बात कर रहे हैं वर्ष 2014 में रोवर एंड रेंजरिंग में राष्ट्रपति के द्वारा समाज सेवा के लिए अवार्ड प्राप्त कर अपने माता-पिता का नाम रोशन करने वाली पुलिस सेवा में करनैलगंज कोतवाली में आरक्षी के पद पर तैनात रायबरेली जनपद, सदर तहसील अन्तर्गत सुल्तानपुर खेड़ा गाँव की रहने वाली रमेश चन्द्र गुप्ता की बेटी कोमल गुप्ता की, जिसकी नियुक्ति जनपद गोंडा में वर्ष 2017 में हुई। महिला आरक्षी कोमल का कहना है कि,गांव में रहने के कारण बेटियों के प्रति समाज की सोच से आगे बढ़कर उनके माता-पिता ने उन्हें शिक्षा के लिए हमेशा प्रेरित किया और बचपन से ही उनके दिमाग में आत्मनिर्भर होने की प्रेरणा देते रहे। 


सामान्य परिवार में जन्मी कोमल के पिता पेशे से कृषक एवं माता ग्रहणी हैं। वह तीन बहनो में सबसे बड़ी हैं,अपने जीवन में शिक्षा के लिये वह अपनी माता श्रीमती गीता देवी को विशेष श्रेय देते हुए कहती हैं कि, जब भी उन्होंने घर के कामों में मां का हाथ बटाने की कोशिश की तो मेरी माँ के द्वारा मेरे हाथों में कॉपी,कलम व् किताब थमा दी गई, और अपने पैरों पर खड़ी होने की नसीहत दी गई।कोमल की प्रारंभिक शिक्षा अमर शहीद वीरांगना अवंतीबाई बालिका इंटर कॉलेज हिमाचल गंज सुल्तानपुर खेड़ा से हुई वर्ष 2008 में उन्होंने हाईस्कूल व वर्ष 2010 में उसी विद्यालय से इंटर की परीक्षा उत्तीर्ण की उसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए उन्होंने जनपद के लालगंज कस्बे में स्थित बैसवारा डिग्री कॉलेज में प्रवेश लेकर ग्रेजुएशन व् फिरोज गांधी कॉलेज रायबरेली से अंग्रेजी साहित्य में पोस्ट ग्रेजुएशन की शिक्षा पूरी की। आल राउण्ड वह प्रथम श्रेणी मे उत्तीर्ण हुई। 




वर्तमान में वह करनैलगंज कोतवाली में तैनात हैं। एक दिन वह  कॉलेज जा रही थी तभी रास्ते में एक वाहन दुर्घटना हो गई वाहन में महिलाएं और बच्चे अधिक संख्या में थे इस पर वहां पर बहुत सारे लोग मौजूद थे पर मदद के लिए कोई आगे नहीं आ रहा था वाहन दुर्घटना होने के कारण सभी डरे व सहमे हुए थे, इसी दौरान उन्होंने देखा कि कुछ पुलिसकर्मी आए और बिना देरी किए घायलों की मदद करते हुए उन्हें तुरंत अस्पताल पहुंचाया, इस घटना व वहाँ की स्थिति को देखकर उनके दिमाग में आया की देश सेवा के लिए पुलिस सेवा से बेहतर कुछ नहीं हो सकता, इससे वह असहाय व्यक्तियों की सहायता के साथ ही साथ महिलाओं को सम्मान दिला सकती हैं। कोमल का कहना है कि,तमाम अभावों में रहकर भी यदि व्यक्ति अपना हौसला बनाये रखे तो हर मुश्किल उसके लिये आसान हो जाती है। 



विगत दिनों महिला आरक्षी कोमल गुप्ता के बारे में माँ बाराही न्यूज़ ने प्रमुखता से खबर चलाई थी जिसे संज्ञान लेकर कई सामाजिक संगठनों द्वारा रविवार को गणतंत्र दिवस के मौके पर महिला आरक्षी को सम्मानित किया गया। जिसमें परसपुर विकास् मंच के अध्यक्ष डॉ अरुण कुमार सिंह,टीम केदारनाथ के संस्थापक गणेश कुमार पाण्डे तथा बृजेश सिंह मुण्डेरवा द्वारा स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। तो वही ,सपा नेता फहीम अहमद उर्फ़ पप्पू,नगर पालिका के सभासद अजीज भाई,तथा वरिष्ठ समाजसेवी पवन ओझा द्वारा अंगवस्त्र व पुष्पगुच्छ देकर हौसला अफजाई किया गया इस मौके पर प्रभारी निरीक्षक के के राणा ,प्रभारी निरीक्षक अपराध बृजेश यादव ,वरिष्ट उपनिरीक्षक राकेश कुमार सिंह ,एस आई नागेस्वर नाथ पटेल ,अरुण कुमार ,विवेक सिंह ,शिवजी दुबे ,राजेश सिंह शिवानी ट्रांसपोर्ट, अरुण कुमार पाटिल  , खंनू मिश्रा प्रधान सकतपुर ,मो इरफ़ान पूर्व सभासद ,अबरार अहमद एडवोकेट ,पुत्तन सिद्दीकी सहित क्षेत्र के तमाम गणमान्य व् पुलिसकर्मी मौजूद रहे


1 comment: