Breaking






Jun 30, 2023

ब्लैक स्पॉट की वजह से सड़क दुर्घटना होने पर होगी कार्यवाही

स्कूली वाहनों की फिटनेस ना होने पर स्कूल प्रबंधकों पर हो कार्रवाई

घायलों की मदद करने वालों को किया जाए पुरस्कृत

सड़क दुर्घटना में घायलों को जल्द से जल्द पहुंचाया जाए अस्पताल

ट्रामा सेंटर खोलने के लिए चिन्हित की जाए जमीन - डीएम

           शुक्रवार को डीएम नेहा शर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक की गई जिसमें कई बिंदुओं पर चर्चा की गई। बैठक में ब्लैकस्पॉट, सड़क दुर्घटनाओं को कम करने, स्कूली बच्चों के वाहनों की फिटनेस आदि कई बिंदुओं पर समीक्षा की गई। बैठक में एआरटीओ शैलेंद्र तिवारी ने बताया कि जनपद में 12 ब्लैक स्पॉट पर सुधारात्मक कार्रवाई की जानी है जिस पर डीएम ने राष्ट्रीय राजमार्ग खंड अयोध्या के प्रतिनिधि को कड़ी फटकार लगाते हुए निर्देश दिए कि गोंडा-अयोध्या राजमार्ग पर मौजूद ब्लैक स्पॉट को साइनेज लगाकर तत्काल सुधार किया जाए। उन्होंने कड़े निर्देश दिए कि यदि एनएच द्वारा इसमें उचित कार्रवाई नहीं की जाती है तो एनएच पर होने वाली सड़क दुर्घटनाओं की जांच में एनएच के अधिकारियों को भी शामिल किया जाए। बैठक में सड़क दुर्घटनाओं में घायल को तत्काल अस्पताल पहुंचाने को लेकर डीएम ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि एंबुलेंस की सेवा को और बेहतर बनाए जिससे कि घायल जल्द से जल्द अस्पताल पहुंचे और उसको इलाज मिल सके। साथ ही उन्होंने जनपद में ट्रामा सेंटर खोलने हेतु जमीन चयनित करने हेतु स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिये। 
बैठक में सड़क दुर्घटना में घायल होने वाले को मदद प्रदान करने वाले गुड सेमेरटियन को बढ़ावा देने की बात कही। डीएम ने कहा इस बारे में  प्रचार प्रसार किया जाए की सड़क दुर्घटना में घायल होने वाले व्यक्तियों की मदद करने वालों को किसी प्रकार से परेशान नहीं किया जाएगा बल्कि उन्हें विभाग द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा। 
         बैठक में स्कूली बच्चों के सुगम एवं सुरक्षित परिवहन हेतु विद्यालय वाहनों के फिटनेस की भी समीक्षा की गई जिस पर एआरटीओ द्वारा बताया गया कि जनपद में लगभग 250 स्कूलों के वाहन अनफिट हैं। 
         इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि इन सभी स्कूलों के प्रबंधकों को सख्त चेतावनी दी जाए कि वह अपने वाहनों का फिटनेस की जांच जरूर कराये अन्यथा पुलिस विभाग व परिवहन विभाग द्वारा उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। 
        इसके अलावा जिलाधिकारी ने हिट एंड रन व सार्वजनिक सेवायानों से होने वाली दुर्घटनाओं के लम्बित मामलों के संबंध में अपर जिलाधिकारी को तत्काल कार्रवाई कर मामलों को निस्तारित करने के निर्देश दिए। अंत में जिलाधिकारी ने पुलिस विभाग एवं परिवहन विभाग को निर्देश दिया कि यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों के खिलाफ प्रवर्तन की कार्रवाई की जाए। 
           बैठक में अपर जिलाधिकारी सुरेश कुमार सोनी, अपर पुलिस अधीक्षक शिवराज सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अखिलेश प्रताप, जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार, ईओ नगर पालिका संजय मिश्रा, एआरटीओ बबीता वर्मा, एआरटीओ परिवर्तन शैलेंद्र त्रिपाठी, ट्राफिक स्पेक्टर मनोज पाठक, एई एनएच अयोध्या सहित अन्य सभी संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।
रिपोर्ट- मुन्नू सिंह

No comments: