Breaking






Apr 1, 2023

फातिमा कालेज के छात्र छात्राओं को ए एसपी ने लगाई क्लास

  पुलिस अधीक्षक गोण्डा के मार्गदर्शन में अपर पुलिस अधीक्षक गोण्डा ने साइबर फ्राड से बचने के लिये फातिमा इण्टर कालेज मनकापुर के छात्र-छात्राओं को किया जागरूक
      पुलिस अधीक्षक गोण्डा आकाश तोमर द्वारा जनपद की साइबर टीम को जनपद के समस्त सार्वजनिक स्थानों/संस्थानों में साइबर जागरूकता अभियान के माध्यम से नागरिकों को जागरूक करने हेतु निर्देशित किया गया था। जिसके क्रम में आज दिनांक 01.04.2023 को अपर पुलिस अधीक्षक गोण्डा शिवराज ने थाना मनकापुर क्षेत्र के अन्तर्गत फातिमा इण्टर कालेज में छात्र-छात्राओं को साइबर जागरूकता अभियान के माध्यम से साइबर अपराधों से बचाव हेतु आवश्यक जानकारिया दी गयी-
01. साइबर वित्तीय धोखाधड़ी की सूचना तत्काल हेल्पलाइन नम्बर-1930/112 पर दें जिससे धनराशि खाते में होल्ड करायी जा सके।
02. साइबर अपराध एनसीआरपी पोर्टल की वेबसाइट- www.cybercrime.gov.in पर दर्ज करें।
03. खाते में केवाईसी अपडेट कराने के लिये बैंको द्वारा कभी भी किसी से व्यक्तिगत जानकारी/ओटीपी/सीवीवी/पिन नम्बर नही मांगी जाती है।
04. किसी अंजान व्यक्ति के कहने पर कोई भी ऐप डाउनलोड न करें।
05. किसी भी वेबसाइट पर अपनी व्यक्तिगत जानकारी साझा करने से पहले अच्छी तरह से जांच लें।
06. आनलाइन सेवायें प्रदान करने वाली कम्पनियों व सरकारी विभाग/कम्पनियों के कस्टमर केयर का नम्बर अधिकारिक व्यवसाइट से ही प्राप्त करें।
07. अज्ञात व्यक्ति/अज्ञात मोबाइल नम्बर द्वारा भेजी गयी लिंक को क्लिक न करें।
08. किसी से पैसा प्राप्त करते समय अपनी यूपीआई आईडी/पासवर्ड न डालें, पैसा प्राप्त करते समय इसकी कोई आवश्यकता नही होती है।
09. एटीएम से पैसा निकालते समय सावधानी बरतें, एटीएम कक्ष में किसी अन्य को प्रवेश न करने दें अथवा गार्ड वाले एटीएम को ही प्रयोग में लायें। अपना एटीएम कार्ड किसी अन्जान व्यक्ति के हाथ में न दें।
10. फेसबुक व अन्य सोशल साइट पर साइबर अपराध का शिकार होने से बचने के लिए किसी भी अन्जान व्यक्ति को जोड़ने या मित्र बनाने से बचें।

उक्त साइबर जागरूकता अभियान में साइबर क्राइम सेल के आरक्षी हरिओम टंडन व फातिमा इण्टर कालेज गोण्डा के प्रबन्धक व शिक्षकगण मौजूद रहे।

 इसी क्रम में जनपद के समस्त थानों पर साइबर हेल्पडेस्क कर्मियों द्वारा साइबर जागरूकता कार्यक्रम के तहत थाना क्षेत्र अंतर्गत विभिन्न विद्यालयों सार्वजनिक स्थानों पर भ्रमण कर आमजन को साइबर अपराध से बचाव व रोकथाम हेतु जागरूक किया गया।
रिपोर्ट- मुन्नू सिंह

No comments: