Breaking






Jan 27, 2023

पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह अब बन सकते हैं महामहिम केन्द्रीय नेतृत्व की हरी झंडी का इंतजार।

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह महाराष्ट्र के अगले राज्यपाल बन सकते हैं। अनुमान लगाया जा रहा हैं भारतीय जनता पार्टी के टॉप केन्द्रीय नेतृत्व की तरफ से इसको लेकर काफी सकारात्मक रुख है। कैप्टन को नयी जिम्मेदारी देने की चर्चा इसलिए जोरों पर है, कि कैप्टन के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अच्छे संबंध हैं। वहीं, भारतीय जनता पार्टी अमरिंदर को 83 सदस्यीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी में पहले ही शामिल कर चुकी है।

कैप्टन को राज्यपाल का पद देने के बारे में प्रश्न करने पर पंजाब भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अश्विनी शर्मा ने कहा कि उन्हें इस बारे में कुछ नहीं कह सकते हैं क्योंकि अभी कुछ पता नहीं है। दरअसल कैप्टन की नई जिम्मेदारी पर चर्चा तब तेज हुई, जब केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने 29 जनवरी की पटियाला रैली रद्द कर दी। इस रैली से पंजाब में भाजपा का लोकसभा चुनाव कैंपेन शुरू होने वाला था। रैली की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी थीं और इसकी व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी कैप्टन को ही सौंपी गई थी।
 महाराष्ट्र के राज्यपाल कोश्यारी पिछले कुछ समय से लगातार विवादों में हैं। कुछ हफ्ते उन्होंने कहा था कि वे प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के दौरान पद छोड़ने की इच्छा जता चुके हैं। इसके बाद महाराष्ट्र में नए राज्यपाल की नियुक्ति तय मानी जा रही है। आर्मी से सेवानिवृत्त ले चुके कैप्टन अमरिंदर अपनी पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस (PLC) का भाजपा में विलय कर चुके हैं
उन्होंने बतौर कैप्टन वर्ष 1963 में सेना जॉइन की, 1965 में आर्मी छोड़ी। वर्ष 1980 में राजीव गांधी के निर्देश पर ही पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ा।
ऑपरेशन ब्लू स्टार के बाद 1984 में कांग्रेस छोड़ कुछ समय के लिए अकाली दल में भी गए।
कैप्टन अमरिंदर सिंह का नाम उपराष्ट्रपति पद के लिए भी चर्चा में आया था। हालांकि बाद में भाजपा ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल रहे जगदीप धनखड़ को उम्मीदवार बना दिया था। उस वक्त कैप्टन विदेश में इलाज करा रहे

No comments: