Breaking





Jan 27, 2023

👉डीएम की अध्यक्षता में जिला पर्यावणीय समिति एवं जिला गंगा संरक्षण समित की बैठक सम्पन्न

जिलाधिकारी डॉ० उज्ज्वल कुमार की अध्यक्षता में जिला पर्यावरणीय समिति एवं जिला गंगा संरक्षण समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में विभागवार अधिकारियों से पौध रोपण की समीक्षा की गई। समीक्षा के दौरान सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये गए कि पूर्व में किये गए पौध रोपण का समय-समय पर देखते रहे ताकि सभी पौधे लक्ष्य के अनुसार बने रहें।
         बैठक में उन्होंने बताया कि पौध रोपण का लक्ष्य विभागवार शासन के निर्देशानुसार आवंटित किया गया था, उस पर ध्यान दिया जाय। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण से ही पर्यावरण में आ रहे असंतुलन को रोका जा सकेगा। वृक्ष हमारे लिए कई प्रकार से लाभदायक होते हैं। इनसे अनेक प्रकार की सुविधाएं मिलती है तथा जल संचयन में भी सहायतायुक्त होते हैं। यह मानव जीवन के लिए प्रकृति के अनुपम उपहार हैं। उन्होंने कहा कि वन पेड़-पौधे ही नहीं हैं अपितु ये अनेकों उपयोगी जीव-जंतुओं व औषधियों का भंडार भी हैं, इससे गिर रहे जलस्तर को भी रोका जा सकेगा। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि नदियों के किनारे गंगा आरती बराबर होती रहे, साथ ही वहां पर साफ- सफाई का विशेष ध्यान रखा जाय, आगामी पौध रोपण की तैयारी पहले से ही कर ली जाय, और जो पौधे लगाये गए थे उन पर भी विशेष ध्यान दिया जाय।
               इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार, डीएफओ पंकज कुमार शुक्ल, मुख्य राजस्व अधिकारी जयनाथ यादव, नगर मजिस्ट्रेट अर्पित गुप्ता, जिला विकास अधिकारी दिनकर विद्यार्थी, जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी लालजी दुबे, उपनिदेशक कृषि, जिला कृषि अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी कृष्ण गोपाल पांडेय, एक्सईएन जलनिगम, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद गोंडा संजय मिश्र सहित संबंधित विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित रहे।
रिपोर्ट- मुन्नू सिंह

No comments: