Breaking

Jan 11, 2023

बस्ती में एमएलसी चुनावों को लेकर सरगर्मियां हुईं तेज

बस्ती । गोरखपुर-फैजाबाद स्नातक एमएलसी चुनाव की सरगर्मियां ठंड के बीच तेज हो गई है। आज बुधवार को निर्दलीय प्रत्याशी डॉ. शिव मोहन सिंह ने बस्ती में स्नातकों के बीच सघन सम्पर्क किया। कहा कि देश, प्रदेश में स्नातक युवा अनेक चुनौतियों का सामना कर रहे हैं।    

           अवसरों का अभाव, सरकारी नौकरियों में कम होते अवसर के बीच युवा अनेक संकटों का सामना कर रहे हैं। स्नातकों को उनका अधिकार मिले, वे सबल हों और सरकारे उनके हित की दिशा में कार्य करें, इस बड़े उद्देश्य को लेकर वे चुनाव मैंदान में हैं।

आर्थिक अभाव का बहाना बनाया जा रहा

कर्मा देवी महाविद्यालय, शिवहर्ष किसान पीजी कालेज में शिक्षकों, युवाओं से संवाद बनाते हुए कहा कि देश में वैज्ञानिक सोच की घोर उपेक्षा हो रही है। स्थिति यह है कि अनेक वैज्ञानिकों को आर्थिक अभाव का बहाना बनाकर उनके प्रोजेक्ट की अनदेखी की जा रही है। इसका दुष्परिणाम इस रूप में सामने आ रहे हैं कि देश के वैज्ञानिक अपने शोध कार्य को पूरा करने के लिए विदेशों को पलायन करने को मजबूर है। यदि वैज्ञानिकों को देश, प्रदेश में ही अवसर मिले तो मानव जीवन को सुलभ बनाने की दिशा में अनेक वैज्ञानिक पहल हो सकती है।


सालों से खाली पड़े हुए हैं पद

ज्ञान विज्ञान को आदर और अवसर मिले इस बड़े उद्देश्य को लेकर वे चुनाव मैंदान में हैं। कहा कि वैज्ञानिक दृष्टि से ही देश और प्रदेश समृद्ध होगा। कहा कि विसंगति ही है कि उत्तर प्रदेश के अनेक विद्यालयों, महाविद्यालयों में विज्ञान शिक्षकों का घोर अभाव है। उनके पद वर्षों से रिक्त पड़े हैं। दावा किया कि यदि अवसर मिला तो उनका लक्ष्य शिक्षा क्षेत्र में बदलाव, शिक्षकों को आदर और वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करना है।

ये सभी लोग मौके पर रहे मौजूद

जर्मनी, इंग्लैण्ड, अमेरिका जैसे देशों में कैंसर बायोलॉजी के क्षेत्र में सेवाएं दे चुके डॉ. शिव मोहन सिंह अपने देश में रहकर सेवा कर रहें हैं। कहा कि चुनाव मैदान में उतरने का उनका लक्ष्य यही है कि भारत ज्ञान विज्ञान के क्षेत्र में उन्नत हो और शिक्षकों, वैज्ञानिक दृष्टिकोण रखने वाले शिक्षकों, युवाओं, स्नातकों को अनूकुल वातावरण मिले। इस दौरान मुकेश कुमार मिश्र, दुर्गेश बहादुर सिंह, राजेश कुमार सिंह, सुष्मिता, रघुवंशमणि त्रिपाठी, डीके अस्थाना, शैलजा अस्थाना, चन्द्रमौलि पाण्डेय आदि शामिल रहे।


          रुधौली बस्ती से अजय पांडे की रिपोर्ट 

No comments: