Breaking







Jul 10, 2024

डीएम ने सरकारी स्कूल के निर्माण कार्य में खामियां पाए जाने पर की बड़ी कार्यवाही




खण्ड शिक्षा अधिकारी इटियाथोक और जिला समन्वयक निर्माण समग्र शिक्षा की संयुक्त जांच में हुआ खुलासा


गोण्डा- जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने इटियाथोक विकासखंड के प्राथमिक विद्यालय ज्ञानापुरधन्नी के पुनर्निर्माण कार्य में पाई गई खामियों पर सख्त कार्यवाही करते हुए उत्तर प्रदेश स्टेट कंस्ट्रक्शन एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (सिडको) के भुगतान पर रोक लगा दी है। संस्था का 05 प्रतिशत भुगतान रोक दिया गया है। साथ ही, पुनर्निर्माण कार्य में पाई गई खामियों को दुरुस्त कराने के निर्देश भी दिए गए हैं। डीएम ने स्पष्ट किया है कि निर्माण कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

गोण्डा - डीएम नेहा शर्मा को प्राथमिक विद्यालय ज्ञानापुरधन्नी के पुनर्निर्माण कार्य में खामियों के संबंध में सोशल मीडिया के माध्यम से शिकायत प्राप्त हुई थी। इस शिकायत को गंभीरता से लेते हुए डीएम ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को जांच के आदेश दिए। इसके बाद खण्ड शिक्षा अधिकारी इटियाथोक और जिला समन्वयक निर्माण समग्र शिक्षा की संयुक्त जांच टीम का गठन किया गया। संयुक्त टीम की जांच में पुनर्निर्माण कार्य की कई कमियां उजागर हुईं। विद्यालय के फर्श की ऊंचाई निर्धारित मानक से कम पाई गई। छत में शीलन पाई गई।  कक्षा-कक्षों की बीम की फिनिशिंग अच्छी नहीं पाई गई।  इसके अलावा, फिनिशिंग का कार्य भी अधूरा पाया गया, जिससे विद्यालय की समग्र गुणवत्ता पर प्रश्नचिन्ह लग गया।
जांच टीम ने अपनी रिपोर्ट में इन सभी खामियों का उल्लेख किया है। डीएम नेहा शर्मा ने सिडको को तत्काल प्रभाव से इन खामियों को दूर करने और पुनर्निर्माण कार्य को उच्च गुणवत्ता के साथ पूरा करने के आदेश दिए हैं। जिलाधिकारी ने स्पष्ट किया है कि भविष्य में ऐसी कोई शिकायत नहीं मिलनी चाहिए और सभी निर्माण कार्यों में उच्च मानकों का पालन सुनिश्चित किया जाना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि सरकारी कामों में किसी भी प्रकार की लापरवाही को सख्ती से निपटाया जाएगा ताकि जनता को गुणवत्ता युक्त सेवाएं मिल सकें।

No comments: