Breaking




Mar 19, 2023

भारत सरकार के शोध कार्य में जुड़ा आदर्श अध्यापक रवि प्रताप सिंह का नाम

 भारत सरकार के शोध कार्य से जुड़े रवि प्रताप सिंह

भारत सरकार सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े समूह के छात्रों पर करा रही है शोध

भारत सरकार के शोध कार्य में जिले के आदर्श अध्यापक रवि प्रताप सिंहको किया गया शामिल

शोध कार्य के दौरान सम्मानित किए गए रवि प्रताप सिंह

भारत सरकार कान्वेंट स्कूलों में सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े छात्रों पर एक शोध कार्य करा रही है। इसके अंतर्गत छात्र, अभिभावकों, प्रबंधकों, शिक्षकों और अधिकारियों से निश्चित फार्मेट पर सूचना एकत्रित की जा रही है।यह कार्य मध्य प्रदेश में कराया जा रहा है। इसी चरण में इसे विदिशा जनपद में कराया जा रहा है। बताते चलें कि इस कार्य को आकांक्षी और गैर आकांक्षी दोनो प्रकार के जनपद में कराया जा रहा है जिससे दोनों प्रकार के जिले में आने वाले अंतर को समझा जा सके।
भारत सरकार के मार्गदर्शन में यह कार्य एन सी ई आर टी नई दिल्ली द्वारा कराया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट से प्राथमिक विद्यालय धौरहरा के आदर्श अध्यापक रवि प्रताप सिंह को भी जोड़ा गया है। शोध कार्य के दौरान ही रवि प्रताप सिंह के कार्यों एवं योगदान को देखते हुए उन्हें सम्मानित किया गया।रवि प्रताप सिंह ने बताया कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अंतर्गत सामाजिक एवं आर्थिक रूप से छात्रों का प्रवेश कान्वेंट स्कूलों में होता है। उन छात्रों की प्रगति,उनको होने वाली परेशानियों , उनके विकास, लर्निंग आउटकम आदि के बारे में अध्ययन किया जा रहा है।इसके अंतर्गत छात्रों , अभिभावकों, शिक्षकों , प्रबंधकों एवं अधिकारियों से निश्चित फार्मेट पर सूचना एकत्रित की जा रही है। इसके बाद उनसे डिस्कसन किया जाता है और उसकी रिपोर्ट बनाकर सरकार को सौंपा जाएगा।इसके आधार पर आर टी ई की इस योजना में सुधार किया जाएगा और इसका लाभ देश के बच्चों को मिल सकेगा।
इस उपलब्धि पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अखिलेश प्रताप सिंह ने कहा कि यह जनपद के लिए गर्व की बात है कि देश स्तर पर गोण्डा जनपद का नाम हुआ है। 
खण्ड शिक्षा अधिकारी सीमा पाण्डेय , जिला समन्वयक हरिगोबिन्द यादव ने प्रसन्नता व्यक्त की है।
जिलाध्यक्ष विनय तिवारी, जिला पंचायत सदस्य विवेक सिंह, उमाशंकर सिंह, अर्जुन सिंह, देवेंद्र कुमार सिंह, अरविंद प्रताप सिंह, विभा सिंह , अमरेंद्र सिंह, ग्राम प्रधान मायाराम, मनोज पाण्डेय, बाबूलाल यादव,सीमा सिंह, भालेन्दु कुमार सिंह, विद्या भूषण सिंह, कृष्णानंद जायसवाल, आनंद तिवारी, राजकुमार, उत्तम प्रसाद, बृजेश सिंह, याकूब सिद्दीकी, मोहम्मद उबैस, राजकुमार , राम कुमार सिंह, सीमा सिंह आदि ने बधाई दिया है।
रिपोर्ट- मुन्नू सिंह

No comments: