Breaking






Feb 17, 2023

बस्ती में डीएम ने भूमि चिह्नित करने के दिए निर्देश

बस्ती। में 19 प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम में बाबासाहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर धाम का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने उप जिलाधिकारियों को 500 वर्ग मीटर भूमि आदर्श ग्राम में चिन्हित करने का निर्देश दिया है।   

         बताया कि इसमें 125 वर्ग मीटर में हाल का निर्माण कराया जाएगा, जिसमें ग्राम सभा की बैठक होगी। शेष भूमि पार्क के रूप में विकसित किया जाएगा। सभी 14 ब्लॉक में 2.50 एकड़ भूमि वृहद गो-संरक्षण केंद्र के लिए भी चिह्नित करने के लिए निर्देशित किया।  

जिला समाज कल्याण अधिकारी लालजी यादव ने बताया कि इस सभागार निर्माण पर 25 लाख रुपए की लागत आएगी। संपूर्ण धनराशि भारत सरकार द्वारा वहन की जाएगी। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में डीएम ने हर्रैया तहसील के राजाजोत कला में औद्योगिक आस्थान के लिए निर्धारित भूमि पर बाउंड्रीवॉल बनाने के लिए ग्रामवासियों के आपत्ति का निस्तारण करने के लिए निर्देशित किया।  

एसडीएम, तहसीलदार को लैंड बैंक बनाने का निर्देश दिया, ताकि परियोजनाओं के लिए भूमि का आवंटन किया जा सके। 33 हजार वृद्धावस्था, 8 हजार विधवा, 898 दिव्यांग पेंशन धारकों का आधार सीडिंग न कराए जाने पर नाराजगी व्यक्त किया। पंचायत सहायकों के माध्यम से 15 दिन में कार्य पूरा करने का निर्देश दिया। प्रधानमंत्री आरोग्य योजना के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड बनाने की धीमी प्रगति पर असंतोष व्यक्त किया।  

4700 आशाओं को नहीं मिला मानदेय
समीक्षा में पाया कि राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत 1024 गंभीर बीमारी से पीड़ित बच्चों में से केवल 31 का उपचार कराया गया है। अन्य सभी बच्चों का उपचार कराने, एफआरयू में ब्लड बैंक सक्रिय करने का निर्देश दिया । मातृत्व स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत 4700 आशाओं का मानदेय भुगतान न करने पर नाराजगी जताई। बैठक में सीडीओ डॉ. राजेश कुमार प्रजापति, एडीएम कमलेश चन्द्र, सीएमओ डॉ. आरपी मिश्रा, डीडीओ अजीत कुमार श्रीवास्तव, पीडी कमलेश सोनी, अधिशासी अभियंता सिंचाई खण्ड-4 राकेश कुमार गौतम, विद्युत के ज्ञान प्रकाश, डॉ. इंद्रजीत प्रजापति, सावित्री देवी, उप जिलाधिकारी आनंद श्रीनेत, गुलाबचंद, शैलेश दुबे,विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।  

          रुधौली बस्ती से अजय पांडेय की रिपोर्ट 

No comments: