Breaking





Feb 3, 2023

प्रदेश की एक और बेटी ने किया नाम रोशन, पंजाब की पहली महिला डीजीपी बनी।



प्रदेश के अति पिछड़े जिलों में शामिल मिर्ज़ापुर की एक और बेटी ने देश में अपनी प्रतिभा से कीर्तिमान बनाया है  मिर्ज़ापुर ज़िले की रहने वाली भारतीय पुलिस सेवा की अधिकारी शशि प्रभा द्विवेदी को पंजाब में डीजीपी नियुक्त किया गया है, इसके साथ पंजाब में नियुक्त होने वाली पहली महिला पुलिस महानिदेशक बन गयी हैं। IPS शशि प्रभा 1993 में भारतीय सिविल सेवा उत्तीर्ण करने के बाद पंजाब कैडर मिला। जिन्हे पदोनत्ति के बाद बतौर डीजीपी नियुक्त किया गया है। 

मिर्ज़ापुर जिले के सुप्रसिद्ध मोहल्ले लालडिग्गी में उनका पैतृक आवास है उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मिर्ज़ापुर से ही पूरी की है और मिर्ज़ापुर जिले के केबीपीजी कॉलेज (KBPG) से बीएससी की पढाई की है। साल 1994 में आईपीएस शशि प्रभा पंजाब पुलिस में शामिल हुई थी, वे डीजीपी नियुक्त होने से पूर्व बतौर एडीजी पंजाब पुलिस में सेवा दे चुकी हैं। इसके अलावा आईपीएस शशि प्रभा द्विवेदी ने डीजीपी लोकपाल के अतिरिक्त प्रभार पद पर भी काम किया है, उन्होंने ऐडीजीपी रेलवे के अतिरिक्त प्रभार पद पर भी अपनी सेवाएं दी हैं।

एडीजीपी रेलवे के पद पर तैनात शशि प्रभा द्विवेदी को पदोन्नति के बाद बतौर डीजीपी नियुक्त किया गया है। उनके पंजाब की पहली महिला डीजीपी बनाने पर परिवार और जिले में ख़ुशी का माहौल है। केबी कॉलेज के प्राचार्य प्रोफेसर अशोक सिंह का कहना है कि "यह कॉलेज के साथ साथ जिले के लिए भी गर्व की बात है, मिर्ज़ापुर की बेटियां अपने प्रयासों से लगातार देश में जिले का नाम रौशन करती आयी हैं" आईपीएस शशि प्रभा के डीजीपी चुने जाने से जिले के साथ-साथ देश की कई लड़कियों को आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी। आईपीएस शशि प्रभा मिर्ज़ापुर की बेटियों के लिए एक आदर्श स्वरुप प्रेरणा प्राप्त होगी।

No comments: