Breaking





Jan 5, 2023

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना में कम हुई छात्रों की संख्या

बस्ती। में मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना जिले में परवान नहीं चढ़ पा रही है। एपीएन पीजी कालेज में जिला स्‍तर पर सिविल सेवा परीक्षा, पीसीएस, जेईई, नीट, एनडीए, सीडीएस आदि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए प्रतिभाशाली छात्रों को निशुल्क प्रशिक्षण, ऑनलाइन प्रशिक्षण, सलाह प्रदान किए जाने के लिए कक्षाएं संचालित की गई है। यह योजना जिम्‍मेदारों की उदासीनता की भेंट चढ गई है। हालत यह है कि पंजीकृत छात्रों की एक तिहाई संख्‍या भी कक्षाएं में नहीं पहुंच रही है।    

          प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वालों छात्रों की संख्या में दिन प्रतिदिन कमी आने पर डीएम प्रियंका निंरजन ने असंतोष व्यक्त करते हुए क्षेत्रीय उच्च अधिकारी तथा डीआईओएस को छात्र, छात्रों का पंजीकरण एवं उपस्थिति बढ़ाने के लिए निर्देशित किया है। दोनों अधिकारियों को लिखे पत्र में कहा है कि माध्यमिक विद्यालयों तथा महाविद्यालयों के प्राचार्य के साथ बैठक कर अधिक से अधिक छात्र संख्या बढाएं। इसमें किसी प्रकार की उदासीनता या लापरवाही क्षम्य नहीं होगी।   

डीएम ने छात्र की उपस्थित कम होने पर जताई नाराजगी
वर्तमान समय में सिविल में 89 पंजीकृत छात्रों के सापेक्ष 30 छात्र, नीट में पंजीकृत 31 के सापेक्ष 22 छात्र, जेईई में पंजीकृत 11 के सापेक्ष 3 छात्र ही कक्षाओं में उपस्थित रहते है। एनडीए और सीडीएस परीक्षा के लिए पंजीकृत 16 छात्र में से कोई छात्र उपस्थित नहीं होता है।

इस स्थिति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए डीएम ने योजना को गम्भीरतापूर्वक संचालित करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया है। जिला, तहसील एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को भी निर्देश दिया कि समय निकालकर छात्र, छात्राओं का ज्ञान वर्धन करें। सभी माध्यमिक एवं महाविद्यालय के प्राचार्य से अपेक्षा किया। कि वे कोचिंग के लिए अध्यापकों की तैनाती करें।   

     
           रुधौली बस्ती से अजय पांडे की रिपोर्ट

No comments: