Breaking






Jan 29, 2023

स्वामी प्रसाद मौर्य के समर्थन में रामचरित मानस की प्रतियों को किया आग के हवाले, संत समाज में भारी आक्रोश।

उत्तर प्रदेश में स्वामी प्रसाद मौर्य के द्वारा रामचरितमानस के विरोध दिये गये बयान के बाद विवाद बढ़ता ही जा रहा है। लखनऊ में रविवार को रामचरितमानस की कुछ प्रतियों को आग के हवाले करके विरोध किया गया। समाजवादी पार्टी के नेता स्वामी प्रसाद मौर्य के पक्ष में अखिल भारतीय ओबीसी महासभा के पदाधिकारियों ने प्रदर्शन किया। महासभा ने पहले से ही इस तरह के कार्यक्रम की घोषणा कर रखी थी 

रविवार सुबह लगभग साढ़े 9 बजे कार्यकर्ता रायबरेली रोड वृंदावन सेक्टर-9 के आवास विकास कार्यालय पहुंचे। यहां पर रामचरितमानस के खिलाफ नारेबाजी कर इस पर प्रतिबंध लगा कर स्वामी प्रसाद मौर्य का समर्थन किया इसके साथ ही कहा कि या तो इसमें संशोधन कराया जाए या फिर जातिगत जनगणना की जाए।

स्वामी प्रसाद मौर्य के समर्थन में पिछड़ा वर्ग कुछ दिनों पहले सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने रामचरितमानस पर विवादित टिप्पणी दी थी। उन्होंने कहा था कि इसमें कुछ पंक्तियां ऐसी हैं, जो कि नारियों व शूद्रों के खिलाफ हैं। साथ ही इसे बकवास बताया था। उनके इस बयान के बाद देश भर में हिंदू समाज जगह-जगह प्रदर्शन कर रहा है। लोग उनके पुतले फूंक रहे हैं। वहीं ओबीसी मोर्चा खुलकर स्वामी प्रसाद मौर्य के समर्थन में आ गया है।
लखनऊ के मोहनलालगंज में अखिल भारतीय ओबीसी महासभा के कार्यकर्ता एकत्र हुए। ओबीसी और दलित मोर्चा ने संयुक्त रूप से रामचरितमानस का बहिष्कार करते हुए प्रतियां जलाईं। सभा के पदाधिकारी देवेंद्र यादव ने कहा, "रामचरितमानस में जो भी आपत्तिजनक टिप्पणियां नारी सशक्तिकरण के खिलाफ, शूद्रों या फिर दलित समाज पर और पिछड़ों के खिलाफ है, इन्हें रामचरितमानस से निकलावना चाहते हैं। तभी ये विरोध प्रदर्शन शांत होगा। नहीं तो ये प्रदर्शन ऐसे ही जारी रहेगा।"

No comments: