Breaking






Oct 19, 2022

दिवाली में पक्का आवास में दीया जलाने का सपना रहेगा अधूरा

बस्ती। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के लाभार्थी इस बार भी दिवाली अपने पक्का आवास में नहीं मना पाएंगे। नए आवास में दिया जलाने का सपना अधूरा रहेगा। इसके पीछे सरकार से मिलने वाले अनुदान में देरी। समय से किस्त न मिल पाने के कारण उनका आवास अभी भी अधूरा है। करीब 10 माह से दो हजार लाभार्थी द्वितीय व 6700 तृतीय किस्त के इंतजार में बैठे हैं।

सरकार लाभार्थियों को आवास के लिए ढाई लाख रुपये अनुदान देती है। नगर पालिका समेत नगर पंचायतों में निवासी करने वाले करीब 15 हजार से अधिक छत विहीन परिवारों ने आवेदन करके आवास के लिए अर्जी दी थी। सत्यापन के बाद पात्र 14 हजार 53 लाभार्थियों को प्रथम किस्त दिया गया। आवास के लिए निर्माण शुरू कराया। इसके अलावा 12 हजार लाभार्थियों को द्वितीय किस्त प्राप्त हुई है, दो हजार से अधिक लाभार्थी द्वितीय किस्त के इंतजार में हैं। इसी प्रकार 7300 लाभार्थियों को तृतीय किस्त मिला है। करीब 6700 लाभार्थियों को तृतीय किस्त नहीं मिली है। इससे लाभार्थियों को परेशान होना पड़ रहा है। इन लाभार्थियों को तीन बार में अनुदान की धनराशि उपलब्ध कराई जाती है। प्रथम किस्त 50 हजार, द्वितीय किस्त डेढ़ लाख और तृतीय किस्त 50 हजार रुपये अनुदान स्वरूप दिए जाते हैं।    

       पीएम आवास योजना में फर्जी लाभार्थियों का खुलासा होने और फिर जांच में ढिलाई के चलते व्यवस्था में सुधार नहीं हो पा रहा है। योजना के रफ्तार में भी ब्रेक लग गया है। 10 माह से कार्य ठप है। न तो लाभार्थियों का भुगतान हो पा रहा है न ही नए आवेदन स्वीकृत किए जा रहे हैं।     

           रुधौली बस्ती से अजय पांडे की रिपोर्ट

No comments: