Breaking





Nov 17, 2023

छात्रों की कम उपस्थिति के लिए शिक्षकों को जिम्मेदार बता कार्यवाही की चेतावनी पर राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ ने जताया कड़ा विरोध

शिक्षकों संग शैक्षिक महासंघ के पदाधिकारियों ने बीएसए से की वार्ता, बोले बीएसए नही रुकेगा वेतन, शिक्षक छात्र उपस्थिति बढ़ाने का करें प्रयास

बहराइच, जिले के 1520 परिषदीय विद्यालयों के स्टाफ का वेतन छात्रों की 60 प्रतिशत से कम उपस्थिति होने पर रोके जाने के आदेश के विरोध में राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ बहराइच के पदाधिकारियों ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से मिलकर कड़ा विरोध दर्ज कराया, साथ ही कार्यालय द्वारा जारी पत्र में विद्यालयो के सभी स्टाफ को इस हेतु दोषी मानने, निंदा किए जाने जैसे शब्दों पर भी कड़ी आपत्ति दर्ज कराई।


जिलाध्यक्ष आनंद मोहन की अगुआई में शिक्षकों का दल बीएसए से उनके कार्यालय में मिला। जिलाध्यक्ष श्री मिश्र ने कहाकि अक्तूबर नवम्बर में त्योहार व धान की कटाई के कारण उपस्थित प्रभावित हुई है, जिसके लिए शिक्षक बुलावा टोली के माध्यम से व स्वयं घर घर जाकर उपस्थित बढ़ाने पर काम कर रहे हैं। वार्ता के दौरान जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने कहा कि विभाग द्वारा जिले के स्कूलों में छात्रों की हाजिरी व मिड डे मील ग्रहण करने के आकड़ो की साप्ताहिक समीक्षा की जा रही है जिसमे जिले के विद्यालयों की औसत उपस्थिति काफी कम है। जिस पर स्कूलों के शिक्षकों को सुधार करने के लिए आगाह किया गया है। संगठन की मांग के क्रम में किसी भी शिक्षक का वेतन नहीं रोका जाएगा। सभी यह पूर्ण प्रयास करें कि विद्यालयों में कम से कम 70% विद्यार्थी उपस्थित हो, जिससे जनपद की छवि अच्छी रहे।

जिला महामंत्री उमेश चन्द्र त्रिपाठी ने कहा कि, इस प्रकार के अपमान जनक शब्दों की आशा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय से नहीं थी ऐसे अपमान जनक शब्दों का घोर विरोध है जिस आई वी आर एस सूचना के आधार 1520  विद्यालयों के समस्त स्टाफ का वेतन बाधित करने का पत्र जारी किया गया है, त्रुटि पूर्ण है विद्यार्थियों की सही उपस्थित माह के अंत में जमा होने वाले उपभोग प्रमाण पत्र से ही की जा सकती है जारी सूची त्रुटि पूर्ण हैं।पत्र में शिक्षकों की निंदा किये जाने सम्बन्धी राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ बहराइच के जिलाध्यक्ष आनन्द मोहन मिश्र द्वारा कड़े विरोध के बाद जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री तिवारी ने किसी भी शिक्षक या कर्मचारी का वेतन नहीं रुकने का भरोसा दिलाया। इस दौरान वरिष्ठ खंड शिक्षा अधिकारी वीरेन्द्र नाथ द्विवेदी उपाध्यक्ष पंकज वर्मा, कोषाध्यक्ष सगीर अंसारी, समेत सभी जिला पदाधिकारी एवं सभी ब्लॉकों के अध्यक्ष, मंत्री, कोषाध्यक्ष, संयोजक सहसंयोजक उपस्थित रहे।

No comments: