Breaking







May 24, 2023

दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण हेतु लगेंगे शिविर

🔴शिविर लगाकर दिव्यांगजनों को किया जाएगा लाभान्वित
🟢 शिविर में पात्र दिव्यांगजनों का किया जाएगा चिन्हित

🔵दिव्यांगजन शिविर पहुंचे और पाएं योजना का लाभ

🟠 एक जून से विकास खंडों में लगेगा शिविर

🟣 दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण हेतु लगेंगे शिविर

 गोण्डा, 24 मई, 2023 दिव्यांगजन को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा विभिन्न योजनाओं के प्रचार प्रसार एवं दिव्यांगजनों को उनकी आवश्यकतानुसार निशुल्क कृत्रिम अंग सहायक उपकरण प्रदान करने हेतु विकासखंड वार एक जून से शिविर लगाए जाएंगे। इन शिविरों में पात्रों का चयन किया जाएगा उसके बाद उन्हें संबंधित योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। जिलाधिकारी डॉ उज्ज्वल कुमार ने बताया कि सभी विकास खंडों में प्रातः 10.30 से दोपहर 3 बजे तक शिविर का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने सभी दिव्यांगजनों से अपील करते हुये कहा कि वे अपने विकासखंड में लगने वाले शिविर में सभी जरूरी अभिलेख के साथ उपस्थित होकर योजना के लिए अपना नाम जरूर दर्ज करायें।

जिलाधिकारी ने जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी को निर्देश दिए कि वह समय से सभी तैयारियां पूरी कर शिविरों का सफल आयोजन कराएं एवं सभी खंड विकास अधिकारी ग्राम विकास अधिकारी एवं ग्राम पंचायत अधिकारी के माध्यम से सुदूर ग्रामीण अंचल में रहने वाले दिव्यांग जनों को सूचित करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी द्वारा जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी को ग्राम पंचायत स्तर पर कार्यरत कर्मचारियों के माध्यम से शिविर आयोजन व तिथियों से जनसामान्य को सूचित करने के निर्देश दिए गये है।

सभी विकास खंडों में आठ तरह की योजनाओं के लाभार्थियों का होगा चिन्हांकन

🔸 कृत्रिम अंग व सहायक उपकरण योजना 
🔸 शादी विवाह प्रोत्साहन पुरस्कार योजना
🔸 दुकान निर्माण व संचालन
🔸 दिव्यांग भरण-पोषण अनुदान (दिव्यांग पेंशन)
🔸 यूडीआईडी प्रोजेक्ट
🔸 शल्य चिकित्सा योजना
🔸 जेई व एईएस (संचारी रोग)
🔸 मोटराइज्ड ट्राईसाइकिल
    

1 से 21 जून तक विकास खंडों में लगेगा शिविर

जिले के सभी 16 विकासखंड मुख्यालय परिसर में शिविर का आयोजन किया जाएगा। 1 जून को इटियाथोक, 2 जून को रूपईडीह, 3 जून को तरबगंज, 5 जून को बेलसर, 6 जून को वजीरगंज, 7 जून को नवाबगंज, 8 जून को परसपुर, 9 जून को हलथरमऊ, 12 जून को कटरा बाजार, 13 जून को करनैलगंज, 14 जून को मनकापुर, 15 जून को छपिया, 16 जून को बभनजोत, 17 जून को झंझरी, 19 जून को पण्डरी कृपाल, 20 जून को मुजेहना और 21 जून को विकास भवन सभागार में शिविर लगाया जायेगा।

 शिविर में ही बनेगा दिव्यांगता प्रमाण पत्र

ऐसे दिव्यांगजन जिनके पास अभी तक कोई भी दिव्यांगता प्रमाण पत्र नहीं है उन्हें  दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनवाने के लिये परेशान होने की जरूरत नहीं है। शिविर में ही दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनवाने की व्यवस्था की गई है। दिव्यांगजन शिविर में पहुंचकर अपना दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं। जिलाधिकारी के निर्देशानुसार स्वास्थ्य विभाग की तरफ से सभी शिविर में मेडिकल बोर्ड मौजूद रहेगा। मेडिकल बोर्ड द्वारा दिव्यांगों का मेडिकल परीक्षण कर उनका दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनाया जाएगा।
रिपोर्ट- मुन्नू सिंह

No comments: