Breaking






Mar 30, 2023

👉चैत्र रामनवमी के दिन जनपद के सभी देवी मन्दिरों पर श्रृद्धालुगण कर रहे दर्शन-पूजन/कन्या पूजन

👉देवी मन्दिरों/अन्य मन्दिरों पर अष्टमी से चल रहे दुर्गा सप्तशती/अखण्ड रामायण का पाठ का समापन, हुआ हवन-पूजन, प्रसाद हुआ वितरण
 👉श्रृद्धालुओं के भक्ति भाव एवं मां के जय-जयकारों से गुंजायमान हो गये दुर्गा मन्दिर, जगह-जगह हो रहे है पूजा-पाठ/कन्या पूजन/हवन-पूजन
             
 आज कन्या पूजन/हवन-पूजन कर प्रसाद का वितरण किया गया। उल्लेखनीय है कि चैत्र नवरात्रि के अवसर पर देवी मंदिरों में दुर्गा सप्तशती पाठ/देवी गायन/देवी जागरण आदि कार्यक्रमों का उद्देश्य आम जनमानस को इससे जोड़ते हुए मानवीय मूल्यों, सामाजिक मूल्यों व राष्ट्रीय मूल्यों का व्यापक प्रचार प्रसार करना है।
        इसी क्रम में जिलाधिकारी डॉक्टर उज्ज्वल कुमार के निर्देशानुसार एवं मुख्य विकास अधिकारी एम. अरून्मोली के मार्गदर्शन में जनपद के मुख्यालय सहित सभी तहसीलों एवं विकास खण्डों/नगर निकायों क्षेत्रों में स्थित देवी मन्दिरों पर चैत्र नवरात्रि के अवसर पर अष्टमी से चल रहे दुर्गा सप्तशती/अखण्ड रामायण का पाठ का श्रीरामनवमी के दिन गुरूवार को समापन एवं कन्या पूजन/हवन-पूजन कर श्रृद्धालुओं में प्रसाद भी वितरित किया गया है। श्रृद्धालुओं के भक्ति भाव एवं मां के जय-जयकारों से दुर्गा मन्दिर गुंजायमान हो गये।     
              जिलाधिकारी ने जनपद वासियों को चैत्र नवरात्रि एवं रामनवमी की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। उन्होने कहा कि इस खास मौके पर देवी जी जनपद वासियों की सभी मनोकामनाएं पूरी करें। उन्होंने कहा कि नवरात्रि पर्व समस्त जनपद वासियों का जीवन मंगलमय हो, उन्हें समृद्धि एवं सुख-शांति मिलें। समृद्धि और विकास से ही हमारे जिले का विकास निहित है। जिलाधिकारी ने कहा कि वैदिक पुराणों में चैत्र नवरात्रि को विशेष महत्व दिया गया है। इसे आत्मशुद्धि तथा मुक्ति का आधार माना गया है, चैत्र नवरात्रि में मां दुर्गा का पूजन करने से नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है और हमारे चारों ओर एक सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।
जिलाधिकारी ने बताया कि प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार चैत्र नवरात्रि के अवसर पर अष्टमी से चल रहे दुर्गा सप्तशती पाठ/अखण्ड रामायण पाठ का रामनवमी को जिले के चयनित देवी मन्दिरों/सभी मन्दिरों पर हवन-पूजन कर पूरे विधि-विधान के साथ समापन कराया जा रहा है। इसके अलावा जिले में आयोजित अन्य सभी देवी मन्दिरों में पूजा-पाठ, अनुष्ठान, कन्या पूजन, हवन-पूजन एवं प्रसाद वितरण का कार्यक्रम भव्यतापूर्ण ढंग से सम्पन्न हुआ।
            इस अवसर पर  धार्मिक कार्यक्रमों में मा० जनप्रतिनिधिगण, अधिकारी/कर्मचारी, भारी संख्या में महिलाएं, बच्चे एवं श्रृद्धालु भक्तगण उपस्थित रहे।
रिपोर्ट- मुन्नू सिंह

No comments: