Breaking





Feb 6, 2023

क्लोज़ सर्किट टीवी कैमरों की निगहबानी में सम्पन्न होगी बोर्ड परीक्षा

 क्लोज़ सर्किट टीवी कैमरों की निगहबानी में सम्पन्न होगी बोर्ड परीक्षा 


बहराइच । जनपद में बोर्ड परीक्षा 2023 को शुचितापूर्ण वातावरण में नकलविहीन परीक्षा सम्पन्न कराये जाने के उद्देश्य से महाराजा सुहेल देव स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय के आडिटोरियम में आयोजित बैठक के दौरान जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने सभी केन्द्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिया कि जिले के प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर परीक्षार्थियों के बैठने, पार्किंग, पेयजल, प्रकाश, शौचालय इत्यादि का माकूल बन्दोबस्त सुनिश्चित करायी जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि जिला प्रशासन नकलविहीन बोर्ड परीक्षा सम्पन्न कराये जाने के लिए कटिबद्ध है, परीक्षा के दौरान परीक्षा की शुचिता को प्रभावित करने वाले किसी भी कृत्य को कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा कक्ष में मोबाइल, इलेक्ट्रानिक डिवाइस लेकर जाने की अनुमति नहीं होगी। 


बैठक के दौरान डीएम व एसपी प्रशान्त वर्मा ने निर्देश दिया कि सभी एसडीएम व सीओ संयुक्त रूप से अपने क्षेत्रान्तर्गत आने वाले परीक्षा केन्द्रों का भ्रमण कर केन्द्र की व्यवस्थाओं इत्यादि का जायजा ले लें। केन्द्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिया गया कि बोर्ड़ परीक्षा को शासन व बोर्ड़ के दिशा निर्देशों के अधीन सम्पन्न कराएं। परीक्षा के दौरान सुरक्षा के माकूल बन्दोबस्त किए जाएंगे। सभी केन्द्र व्यवस्थापक निर्भीक होंकर अपने उत्तरदायित्वों का निर्वहन करें, यदि कोई भी व्यक्ति परीक्षा की शुचिता को प्रभावित करने का प्रयास करेगा तो उसके विरूद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

बैठक के दौरान जिला विद्यालय निरीक्षक जय प्रकाश सिंह ने बताया कि बोर्ड परीक्षा 2023 के लिए जनपद में कुल 118 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। श्री सिंह ने बताया कि बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी से 04 मार्च 2023 तक 02 पालियों में सम्पन्न होगी। प्रथम पाली प्रातः 08ः00 बजे से पूर्वान्ह 11ः15 बजे तक तथा द्वितीय पाली अपरान्ह 02ः00 बजे से अपरान्ह 05ः15 बजे तक का समय निर्धारित है। डीआईओएस ने बताया कि बोर्ड परीक्षा में कुल 67098 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे जिसमें बालिकाओं की संख्या 28667 है। इण्टरमीडिएट में कुल परीक्षार्थियों की संख्या 28454 जिसमें 11957 बालिका तथा हाईस्कूल में कुल परीक्षार्थियों की संख्या 38644 है जिसमें बालिकाओं की संख्या 16710 है। डीआईओएस श्री सिंह ने बताया कि जनपद में बोर्ड परीक्षा हेतु कुल 118 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। सभी 118 परीक्षा केन्द्रों को 30 सेक्टर व 06 ज़ोन में विभाजित किया गया। डीएम डॉ. चन्द्र द्वारा प्रत्येक प्रत्येक सेक्टर व ज़ोन के लिए 01-01 सेक्टर/ज़ोनल मजिस्ट्रेट नामित किये गये हैं। सभी 118 परीक्षा केन्द्रों पर केन्द्र व्यवस्थापकों की नियुक्ति के साथ-साथ शासन के निर्देशानुसार अतिरिक्त केन्द्र व्यवस्थापक तथा स्टैटिक मजिस्ट्रेट भी तैनात किये गये हैं। उन्होंने बताया कि परीक्षा के दौरान प्रश्न पत्र खुलने से लेकर उत्तर पुस्तिकाएं जमा होने तक की समस्त प्रक्रिया की निगहबानी सीसीटीवी कैमरों द्वारा की जायेगी। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा केन्द्र के मुख्य द्वार व परीक्षा कक्षों में सीसीटीवी कैमरे स्थापित किये जायेंगे। प्रत्येक केन्द्र व्यवस्थापक को सम्पूर्ण प्रक्रिया की 02 अदद सीडी तैयार कर जिला विद्यालय निरीक्षक को उपलब्ध करानी होगी। बैठक के दौरान जोनल, सेक्टर, स्टेटिक मजिस्ट्रेटों, केन्द्र व्यवस्थापक, अतिरिक्त केन्द्र व्यवस्थापकों तथा अन्य सम्बन्धित को परीक्षा से पूर्व, परीक्षा के दौरान व परीक्षा के बाद की समस्त प्रकिया व शासन तथा बोर्ड के दिशा-निर्देशों की जानकारी प्रदान की गयी। माननीय राष्ट्रपति द्वारा ‘‘बेस्ट इलेक्टोरल प्रैक्टिस अवार्ड-2022’’ प्राप्त करने पर जिले के प्रधानाचार्य संघ की ओर से डीआईओएस श्री सिंह डीएम डॉ. चन्द्र को पुष्पगुच्छ, अंगवस्त्र, प्रतीक चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। जबकि ‘‘सड़क सुरक्षा माह’’ के अन्तर्गत नेता जी सुभाष चन्द्र बोस जी जयन्ती के उपलक्ष्य में 23 जनवरी 2023 को मानव श्रृंखला के सफल आयोजन हेतु सम्मानित होने पर पुलिस अधीक्षक, सीआरओ, डीडीओ व बीएसए को अंगवस्त्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।इस अवसर पर मुख्य राजस्व अधिकारी अवधेश कुमार मिश्र, उप जिलाधिकारी सदर सुभाष सिंह धामी, कैसरगंज महेश कैंथल, पयागपुर दिनेश कुमार, महसी राकेश मौर्या, मिहीपुरवा ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी, जिला विकास अधिकारी महेन्द्र कुमार पांडये, पीडीडीआरडीए पी. एन. यादव, बीएसए अव्यक्तराम तिवारी, डायट प्रधानाचार्य उदयराज सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।

No comments: